Move to Jagran APP

स्वच्छता ही सेवा: कचरा प्रबंधन करने वाली आरडब्ल्यूए हुई सम्मानित

'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के छठे दिन नगर निगम द्वारा डीएलएफ फेज-1 स्थित सिल्वर ऑक्स अपार्टमेंट के सामुदायिक केंद्र में एक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अलावा डीएलएफ फेज-1 में नगर निगम टीमों द्वारा पॉलीथिन विक्रेताओं के चालान किए गए। कार्यक्रम में ऐसी 9 आरडब्ल्यूए को प्रशंसा-पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया, जो अपने सोसायटी परिसर में कचरा प्रबंधन करके कचरे से खाद बनाने का कार्य कर रही हैं। इनमें सिल्वर ऑक्स अपार्टमेंट्स, रिजेंसी पार्क-2 डीएलएफ फेज-4, सहारा ग्रेस कॉन्डोमिनियम, ला-लगुंस अपार्टमेंट्स, वास्तु अपार्टमेंट्स, रिचमंड पार्क, डीएलएफ फेज-1 एच ब्लॉक, गार्डन एस्टेट और निर्वाणा कंट्री शामिल हैं। ये सभी रिहायशी सोसायटियां अपने परिसर में कचरे को अलग-अलग करके कचरे से खाद तैयार कर रही हैं तथा उस खाद का उपयोग सोसायटी में हरियाली को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 06:51 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 06:51 PM (IST)
स्वच्छता ही सेवा: कचरा प्रबंधन करने वाली आरडब्ल्यूए हुई सम्मानित
स्वच्छता ही सेवा: कचरा प्रबंधन करने वाली आरडब्ल्यूए हुई सम्मानित

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के छठे दिन नगर निगम द्वारा डीएलएफ फेज-1 स्थित सिल्वर ऑक्स अपार्टमेंट के सामुदायिक केंद्र में एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अलावा डीएलएफ फेज-1 में नगर निगम की टीमों द्वारा पॉलीथिन विक्रेताओं के चालान किए गए। कार्यक्रम में ऐसी 9 आरडब्ल्यूए को प्रशंसा-पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया, जो अपनी सोसायटी परिसर में कचरा प्रबंधन करके कचरे से खाद बनाने का कार्य कर रही हैं। इनमें सिल्वर ऑक्स अपार्टमेंट्स, रिजेंसी पार्क-2 डीएलएफ फेज-4, सहारा ग्रेस कॉन्डोमिनियम, ला-लगुंस अपार्टमेंट्स, वास्तु अपार्टमेंट्स, रिचमंड पार्क, डीएलएफ फेज-1 एच ब्लॉक, गार्डन एस्टेट और निर्वाणा कंट्री शामिल हैं। ये सभी रिहायशी सोसायटियां अपने परिसर में कचरे को अलग-अलग करके कचरे से खाद तैयार कर रही हैं तथा उस खाद का उपयोग सोसायटी में हरियाली को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। कपड़े के थैले किए गए वितरित

loksabha election banner

कार्यक्रम में उपस्थित नागरिकों को नगर निगम द्वारा कपड़े के थैले भेंट किए गए तथा अपील की गई कि वे शहर को पॉलीथिनमुक्त, स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में अपना योगदान दें। न तो स्वयं पॉलीथिन का इस्तेमाल करें और न ही दूसरों को करने दें। अगर कोई दुकानदार पॉलीथिन का उपयोग करता है, तो उसे रोकें। इसके साथ ही नागरिकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई कि अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की भी सफाई रखें और सप्ताह में कम से कम दो घंटे सफाई के लिए श्रमदान अवश्य करें। कंपो¨स्टग एवं कचरा अलगाव के बारे में जागरूक किया

कार्यक्रम में नगर निगम के असिस्टेंट इंजीनियर प्रदीप कुमार ने कचरे से खाद बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी और बताया कि अगर किसी सोसायटी को कचरे से खाद बनाने के लिए सहयोग की आवश्यकता है, तो नगर निगम इसमें पूर्ण सहयोग करेगा। साहस एनजीओ की प्रतिनिधि सोनिया ने 'अलग करो' अभियान के तहत गीले, सूखे एवं हानिकारक कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में रखने की प्रक्रिया के बारे में बताया। इस अवसर पर वार्ड-34 के निगम पार्षद आरएस राठी, नगर निगम के सहायक अभियंता अमित कुमार, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक बिजेन्द्र शर्मा, सफाई निरीक्षक संदीप कुमार, साहस एनजीओ से सोनिया, सिल्वर ऑक्स अपार्टमेंट्स आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष तारीक रजा सहित विभिन्न रिहायशी सोसायटियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.