जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सर्द हवाओं के बीच देश के 73वें गणतंत्र दिवस को लेकर जिलास्तरीय समारोह सेक्टर-38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में धूमधाम से मनाया गया। प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने राष्ट्रध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। परेड का नेतृत्व एसीपी सदर अमन यादव ने किया। तिरंगा फहराने से पहले मंत्री ने सभी जाने-अनजाने शहीदों को सिविल लाइन स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्प चढ़ाकर कर श्रद्धांजलि अर्पित की। मूलचंद शर्मा ने समारोह के दौरान अपने भाषण में बताया कि सिटी बस सेवा के बेड़े में 100 मिनी बसों को शामिल किया जाएगा।

परिवहन मंत्री ने प्रदेश और केंद्र उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश में नई व्यवस्था बनाकर लोगों में नई उम्मीद जगाने का काम किया गया है। सबका साथ सबका विकास के मूलमंत्र पर चलते हुए मनोहर सरकार ने प्रदेश की तस्वीर बदलने के साथ ही लोगों की तकदीर भी बदली है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक संस्कृति में बड़ा बदलाव किया गया है। समान विकास, जन-जन के कल्याण और भ्रष्टाचार मुक्त शासन के माध्यम से प्रदेशवासियों को एक नए विश्वास का एहसास करवाया है।

मंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में लोगों की आशाएं फलीभूत हो रही हैं। उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग के कल्याण और उत्थान को लेकर हर क्षेत्र के समान विकास की बहुआयामी नीतियां लागू की गई हैं। विकास के लाभ अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक पहुंच रहे हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि राष्ट्र स्वाभिमान के इस मौके पर हमें प्रदेश के नवनिर्माण में अपने पूरे साम‌र्थ्य से जुट जाना है। हमारा देश एक बार फिर से वही भारत बन सके जिसके गौरव और वैभव की कहानियां हम सुनते आ रहे हैं।

गुरुग्राम में यातायात को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई सिटी बस सेवा के बेड़े में 100 मिनी बस शामिल की जाएंगी जो यातायात और भीड़ वाले क्षेत्रों में आवागमन के लिए फायदेमंद होगी। गुरुग्राम में मेट्रो कनेक्टिविटी विस्तार योजनाओं का भी जिक्र किया और बताया कि हाल ही में सरकार ने 28 किलोमीटर मेट्रो नेटवर्क विस्तार का प्रस्ताव स्वीकार करके केंद्र सरकार को भेज दिया है।

मार्च पास्ट में प्रथम रही महिला पुलिस की टुकड़ी

कड़ाके की ठंड के बाद भी परेड में भाग लेने वाली टुकड़ियों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रतिभागियों ने अपनी बेहतरीन प्रस्तुतियां दी। कोविड-19 संक्रमण की वजह से परेड में चार टुकड़ियों ने भाग लिया जिनमें महिला पुलिस की टुकड़ी मार्च पास्ट में प्रथम रही और पुरुष पुलिस की टुकड़ी और यातायात पुलिस की टुकड़ी को क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान मिला।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में राजकीय माडल संस्कृति स्कूल सेक्टर-43 के विद्यार्थियों का हरियाणवी धमाल प्रथम रहा। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकमपुरा की छात्राओं की प्रस्तुति दूसरे स्थान पर रही और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित प्रस्तुति देने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बादशाहपुर को तीसरा स्थान मिला। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अर्जुन नगर के राजस्थानी नृत्य को सांत्वना पुरस्कार मिला।

उत्कृष्ट कार्य के लिए 136 व्यक्ति सम्मानित

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले 136 व्यक्तियों को सम्मानित किया गया। सीएसआर, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के अलावा, खेल, शिक्षा आदि में उपलब्धि हासिल करने वाले अधिकारी, कर्मचारी और अन्य व्यक्ति शामिल थे। समारोह के दौरान सोहना के विधायक संजय सिंह, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, मेयर मधु आजाद, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, भाजपा नेता अतर सिंह संधु, महेश यादव, जितेंद्र चौहान, सुरेंद्र गहलोत सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Edited By: Jagran