Move to Jagran APP

शपथ से पहले नप अध्यक्ष अंजु देवी की शैक्षिक योग्यता पर सवाल

सोहना नगर परिषद की अध्यक्ष पद का चुनाव जीती अंजु देवी अभी शपथ भी नहीं ले पाई थीं कि उनकी शैक्षिक योग्यता पर सवाल खड़े हो गए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 10:32 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 10:38 PM (IST)
शपथ से पहले नप अध्यक्ष अंजु देवी की शैक्षिक योग्यता पर  सवाल
शपथ से पहले नप अध्यक्ष अंजु देवी की शैक्षिक योग्यता पर सवाल

संवाद सहयोगी, सोहना (गुरुग्राम): सोहना नगर परिषद की अध्यक्ष पद का चुनाव जीती अंजु देवी अभी शपथ भी नहीं ले पाई थीं कि उनकी शैक्षिक योग्यता पर सवाल खड़े हो गए। अंजु से चुनाव हारी आम आदमी पार्टी (आप) की उम्मीदवार ललिता ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में लगाई याचिका में दावा किया है कि अंजु ने नामांकन पत्र के साथ शैक्षिक योग्यता के रूप में आठवीं पास की जो मार्कशीट लगाई है वह फर्जी है। ललिता की ओर से उस मार्कशीट के साथ स्कूल संचालक के पुत्र द्वारा दर्ज कराई गई एफआइआर की कापी भी लगाई जिसमें फर्जीवाड़ा के आरोप में मामला दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

ललिता और उनके पिता जवाहरलाल ने आठवीं कक्षा की मार्कशीट फर्जी होने का दावा बुधवार को मीडिया के सामने किया। दोनों ने आरोप लगाते हुए कहा सोहना नगरपरिषद के 19 जून को चुनाव हुए तथा 22 जून को मतगणना हुई जिसमें भाजपा की प्रत्याशी अंजु देवी चुनाव जीत गई थीं। पहली बार मतदाताओं ने सीधे अध्यक्ष को चुना। उन्हें शक था कि फरीदाबाद के गांव भाखरी की रहने वाली हैं तथा 1994 में आठवीं कक्षा में फेल हो गई थीं।

ललिता और जवाहरलाल ने दावा किया कि चुनाव के दौरान अंजु देवी ने चुनाव लड़ने के लिए जो शैक्षिक दस्तावेज पेश किए उसमें राजस्थान के तहसील राजगढ़ के गांव राजपुरा बढ़ा के आदर्श पब्लिक स्कूल से आठवीं कक्षा की मार्कशीट पास होने की लगाई है। चुनाव के बाद 25 जून को राजगढ़ के राजपुरा के आदर्श पब्लिक स्कूल में जाकर उनके शैक्षिक दस्तावेज की जांच की तो स्कूल संचालक भगवान उपाध्याय ने मार्कशीट को फर्जी करार दिया।

स्कूल संचालक ने साफ मना कर दिया उनके स्कूल की मार्कशीट पर हस्ताक्षर नही हैं। ना ही उनके स्कूल से अंजु देवी को मार्कशीट उपलब्ध करवाई गई। 30 जून को स्कूल प्रबंधक के पुत्र हेमंत उपाध्याय ने राजपुरा के टहला पुलिस थाना में अंजु देवी के नाम उनके स्कूल के नाम फर्जी मार्कशीट के मामले में प्राथमिकता दर्ज करा दी। यही आधार बना हाईकोर्ट में याचिका लगा ललिता ने हरियाणा सरकार को भी पत्र लिखा है कि अंजु को शपथ न दिलाई जाए। इन आरोपों के बाद भाजपा पार्टी के नेताओं में बेचैनी देखी जा रही हैं। सच क्या है, यह प्रशासनिक जांच का विषय हैं मगर आरोपों के बाद राजनीतिक चर्चाओं को हवा मिल गई।

बता दें कि सोहना नगरपरिषद अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित था तथा चुनाव लड़ने के लिए शैक्षिक योग्यता आठवीं पास होना अनिवार्य था। अंजु देवी ने सोहना नगरपरिषद का चुनाव भाजपा के चुनाव चिन्ह कमल के फूल पर लड़ा था तथा आप की प्रत्याशी ललिता को 1864 मतों से पराजित किया था। अपने ऊपर लगे आरोप पर अंजु देवी ने बताया कि जो आरोप लगाए जा रहे सब राजनीति से प्रेरित हैं। समय आने पर सच्चाई सबके सामने आ जाएगी। हमने कुछ भी गलत नहीं किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.