जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : सोमवार को धनतेरस है, इसे लेकर साइबर सिटी के बाजारों से मॉल्स तक में भारी रौनक है। कारोबारियों का कहना है कि पिछली बार की अपेक्षा इस बार की धनतेरस काफी खास रहने वाली है। बाजारों की बात करें तो धनतेरस के दिन खरीदारी के लिए ग्राहकों का सबसे पसंदीदा स्थान सदर बाजार है। इसके अलावा गलेरिया मार्केट, हांगकांग बाजार, सेक्टर-31, सेक्टर-14, सेक्टर-15 पार्ट-2, सेक्टर-4, सेक्टर-40 एवं सेक्टर-22 मार्केट में भी अच्छी खासी खरीदारी करने के लिए ग्राहक पहुंचते हैं।

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि धनतेरस पर गुरुग्राम में करीब 2000 करोड़ के कारोबार का अनुमान है। बाजार-मॉल्स में अधिक से अधिक धनवर्षा हो इसे लेकर डिस्काउंट एवं ऑफर भी ग्राहकों को दिए जा रहे हैं। ज्वैलरी, परिधान, इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रॉनिक्स, क्रॉकरी एंव ऑटोमोबाइल से संबंधित कारोबारियों को धनतेरस से काफी उम्मीदें हैं। यही कारण है कि सभी ने अपने यहां जोरदार तैयारियां कर चुके हैं।

धनतेरस के दिन बाजार में हर बार धनवर्षा होती है मगर इस बार पिछली सभी धनतेरस से काफी कारोबार होने की संभावना जताई जा रही है। बाजारों के कारोबारियों का कहना है कि ग्राहकों की भीड़ के प्रबंधन के लिए वह अपने यहां सेल्स ब्वॉयज व सेल्स ग‌र्ल्स की अतिरिक्त व्यवस्था कर चुके हैं। सर्राफा, इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमोबाइल की दुकानों पर लोगों द्वारा एडवांस में ही बु¨कग करा ली गई है। यहां से सभी धनतेरस के दिन अपने माल की डिलीवरी लेंगे। वहीं बर्तनों, गारमेंट और गिफ्ट आइटमों की दुकानों में भी भरपूर रौनक दिखाई दे रही है। जिन दुकानों में पहले सामान बेचने के लिए दो से तीन लोग होते थे अब उनकी संख्या बढ़ कर पांच से सात हो गई है। दुकानदारों को तो अब ग्राहकों के उमड़ने का इंतजार है। एमजी रोड स्थित सहारा मॉल, एमजीएफ मेट्रोपॉलिटन मॉल, मेट्रोपॉलिस मॉल, लाइफ स्टाइल के साथ-साथ एंबियंस मॉल में धनतेरस की पूर्व संध्या पर अच्छा खासा उत्साह दिख रहा है।

गुरुग्राम के बाजारों में नवरात्र से ही ग्राहकों का उत्साह दिखाई दे रहा है। इन्हें धनतेरस का बेसब्री से इंतजार है। दुकानदारों का कहना है कि इस बार धनतेरस सराफा कारोबारियों के लिए काफी मुफीद साबित होने वाला है। सराफा बाजार में गोल्ड एवं डायमंड के गहनों की मांग पिछली बार की अपेक्षा 20 फीसद अधिक है। सिर्फ सराफा बाजार की बात करें तो गोल्ड सूक में सबसे अधिक रौनक है। ऑटोमोबाइल सेक्टर भी धनतेरस को लेकर काफी उत्साहित है। लोगों ने वाहनों की धनतेरस के दिन डिलीवरी लेने के लिए बु¨कग करवा रखी है। शहर में करीब ढाई हजार से अधिक बाइक व करीब एक हजार बाइकों के बिकने की उम्मीद है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप