Move to Jagran APP

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना ऐतिहासिक कदम: दुष्यंत चौटाला

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना सार्वजनिक वितरण प्रणाली में ऐतिहासिक बदलाव लाने वाला कदम है। उन्होंने कहा कि इस योजना से तीन बड़े फायदे होंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 06:42 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 06:42 PM (IST)
एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 
ऐतिहासिक कदम: दुष्यंत चौटाला
एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना ऐतिहासिक कदम: दुष्यंत चौटाला

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना सार्वजनिक वितरण प्रणाली में ऐतिहासिक बदलाव लाने वाला कदम है। उन्होंने कहा कि इस योजना से तीन बड़े फायदे होंगे। राशन कार्ड धारक उस राशन डिपो से अपना निर्धारित राशन ले सकेगा जहां पर इसकी उपलब्धता हो। कार्ड धारक किसी दूसरे राज्य में भी राशन प्राप्त कर सकता है। राशन कार्ड धारक गुणवत्ता और माप का आंकलन करके अपने मनचाहे डिपोधारक से अपने हिस्से का राशन ले सकेगा।

loksabha election banner

दुष्यंत चौटाला ने यह बातें बृहस्पतिवार को एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी भवन में आयोजित एक समारोह के दौरान कही। उन्होंने कहा कि कोरोना लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों को राशन देने में आई समस्याओं को देखते हुए यह योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने बड़े प्रभावी ढंग से बहुत ही कम समय में इस योजना को तैयार किया है। योजना को लागू करने की इच्छा जाहिर करने वालों में हरियाणा देश का अग्रणी राज्य बन गया है। इस योजना के लागू होने से बिहार, उत्तर प्रदेश, उड़ीसा व अन्य प्रदेशों से हरियाणा में रोजगार हासिल करने के लिए आए हुए लोगों को इसका लाभ मिलेगा। वह अपने राज्य से जारी अपने राशन कार्ड से हरियाणा में भी राशन ले पाएंगे।

उन्होंने कहा कि राशन वितरण का डिजिटल रिकॉर्ड रखने की सुविधा भी प्रदेश में शुरू की गई है। इस सुविधा के शुरू होने से राशन वितरण पर डिजिटल तौर पर निगरानी रखी जा रही है। उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि यदि भविष्य में जरूरत पड़ी तो मोबाइल डिपो शुरू करने में भी हरियाणा पीछे नहीं रहेगा। समारोह में उन्होंने कुछ प्रवासी नागरिकों को अपने हाथ से राशन भी वितरित किए। इससे पहले खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक डॉ. चंद्रशेखर खरे ने कहा कि इस योजना से प्रवासी नागरिकों को उनके राज्य के राशन कार्ड पर यहां राशन उपलब्ध होगा। इस अवसर पर प्रदेश के श्रम राज्य मंत्री अनूप धानक, मंडलायुक्त अशोक सांगवान, उपायुक्त अमित खत्री, अतिरिक्त श्रमायुक्त मुनीष शर्मा, जजपा के जिला अध्यक्ष सूबे सिंह बोहरा सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.