Move to Jagran APP

Unlock2 Guidelines: गुरुग्राम में सोसायटी की घरेलू सहायिकाओं के लिए नई गाइडलाइन जारी

दिल्ली से सटे गुरुग्राम में नगर निगम ने आरडब्ल्यूए (resident welfare associations) के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 08:52 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 09:38 AM (IST)
Unlock2 Guidelines: गुरुग्राम में सोसायटी की घरेलू सहायिकाओं के लिए नई गाइडलाइन जारी
Unlock2 Guidelines: गुरुग्राम में सोसायटी की घरेलू सहायिकाओं के लिए नई गाइडलाइन जारी

गुरुग्राम, एएनआइ। दिल्ली से सटे गुरुग्राम में नगर निगम ने आरडब्ल्यूए (resident welfare associations) के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार, अगर घरेलू सहायिका का घर कंटेनमेंट जोन (containment zone) में आता है तो उसे सोसायटी में प्रवेश नही दिया जा सकता। यह गाइडलाइन 31 जुलाई 2020 तक लागू रहेगी।

loksabha election banner

नगर निगम की नई गाइड लाइन के अनुसार, घरेलू सहायिका का घर कंटेनमेंट जोन में आता है तो आरडब्ल्यूए को उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दे सकता। अगर घरेलू सहायिका का घर कंटेनमेंट जोन में नही है तो उन्हें शर्तों के साथ सोसायटी में प्रवेश दिया जा सकता है। गेट पर फेस-मास्क, थर्मल स्कैनिंग और हैंड सेनिटेशन का अनिवार्य उपयोग भी शामिल है।

कोरोना प्रकोप वाले क्षेत्रों के लिए एसओपी जारी

गुरुग्राम के एसडीएम जितेंद्र कुमार की तरफ से कोरोना के ज्यादा प्रकोप वाले इलाकों (कंटेनमेंट जोन) के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की गई है। इसका पालन सुनिश्चित करने के लिए छह ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं। एसओपी के अनुसार ऐसे क्षेत्रों के प्रवेश एवं निकास पर बैरिकेटिंग लगाकर अनावश्यक आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा।

इन क्षेत्रों में सभी जरूरी व मूलभूत सुविधाओं के अलावा आपातकालीन सेवाओं के तहत मूवमेंट की स्वीकृति दी गई है। इन क्षेत्रों में रहने वालों को अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु मोबाइल एप डाउनलोड करने की सलाह दी गई है। यहां के प्रवेश एवं निकास से गुजरने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए इन क्षेत्रों से बाहर जाने वालों की रैपिड टे¨स्टग किट से जांच कराने की भी सलाह दी गई है।

बता दें कि साइबर सिटी में कोरोना मरीजों की संख्या 5347 है जिसमें से 3961 स्वस्थ हो चुके हैं, 1289 का इलाज चल रहा है। मंगलवार से उन आठ जोनों में सघन कोरोना टेस्टिंग एवं ट्रेसिंग अभियान शुरू किया गया है, जहां संक्रमित मामलों की संख्या अधिक हैं। इस अभियान के तहत इन क्षेत्रों के 11 अलग-अलग स्थानों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट किए गए। इस अभियान के पहले दिन 977 संदिग्ध मरीजों की कोरोना जांच की गई, जिनमें से 68 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं।

सिविल सर्जन डॉ. विरेंद्र यादव ने बताया कि इन क्षेत्रों में जिन लोगों को खुद में कोविड-19 के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, वह रैपिड एंटीजन टेस्टिंग सेंटर में निशुल्क जांच करा सकते हैं। इन सेंटरों पर टेस्ट शुरू कर दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.