गुरुग्राम [ प्रियंका दुबे मेहता]।  आकर्षक लगने की होड़ में लोग अपने चेहरे पर तमाम प्रयोग करवा रहे हैं। बोटॉक्स से लेकर अन्य थेरेपीज से जहां चेहरे को बढ़ती उम्र के प्रभावों से बचाया जा रहा है, वहीं इस क्षेत्र में और उन्नत प्रयोगों को भी सराहना मिल रही है। दिल्ली-एनसीआर में भी अब नए प्रयोगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके प्रभाव में हर आयुवर्ग के लोग आ रहे हैं। इन दिनों रेड लाइट व ब्लू लाइट उपचार नई क्रांति लेकर आ रहा है।

लाइट के जरिये दिए जाने वाले इन उपचारों से त्वचा के कील-मुहांसों और त्वचा की एजिंग समस्याओं को घटाया जा रहा है। लोगों को यह उपचार बेहद पसंद आ रहे हैं।

क्या है रेड व ब्लू लाइट उपचार

ब्लू लाइट व रेड लाइट उपचार में कम तरंगधैर्य वाले प्रकाश को त्वचा पर डाला जाता है। ब्लू लाइट जहां एक्ने व पिंपल को ठीक करने व उसके प्रभावों को कम करने के लिए होता है, वहीं रेड लाइट से चेहरे की झुर्रियों को हटाकर चेहरे को एक नई आभा को देने के लिए किया जाता है।

स्किन स्पेशलिस्ट डॉ.नताशा वी अग्रवाल का कहना है कि अभी केवल चुनिंदा क्लीनिक्स पर ही होने वाले इस उपचार से चेहरे की मांसपेशियों को रिलैक्स किया जाता है। इससे रक्त संचरण बेहतर होता है और चेहरे की आभा बढ़ती है। इस उपचार से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इस विधि से चेहरे की त्वचा पर कोलेजन प्रोटीन का निर्माण प्रभावित होता है। इससे चेहरे पर चमक बढ़ती है।

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ.नताशा वी अग्रवाल का कहना है कि यह ब्यूटी थेरेपीज चेहरे की त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए है। चेहरे की त्वचा से तनाव दूर होता है। रक्त संचरण सुचारू होता है। चेहरे के त्वचा की अशुद्धियां दूर होती हैं।

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ.सैयद नाजिम हुसैन ने रेड व ब्लू लाइट ट्रीटमेंट लोगों को पसंद आ रहा है। पूरी तरह सुरक्षित होने से लोगों को लुभा रहा है। इससे चेहरे की त्वचा एक नई चमक मिलती है।

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस