Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल: सेहत न बिगाड़ दे वर्क फ्रॉम होम का ‘आरामदायक’ पोस्चर

वर्क फ्रॉम होम में कोई सोफे पर तो कई काउच पर और कोई बेड पर ही ऑफिस जमाकर बैठ गया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 01:12 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 01:12 PM (IST)
लाइफस्टाइल: सेहत न बिगाड़ दे वर्क फ्रॉम होम का ‘आरामदायक’ पोस्चर

गुरुग्राम, प्रियंका दुबे मेहता। महानगरीय जीवनशैली में लोगों की रीढ़ वैसे ही कमजोर हो गई है। ऐसे में उनके लिए बिना योग या व्यायाम के अपने आप को फिट रखना बड़ी चुनौती बनी हुई है। अब वर्क फ्रॉम होम में लोग अपना पोस्चर बिगाड़ रहे हैं।

loksabha election banner

ऐसे में लोगों को पीठ दर्द, कमर दर्द और पैरों में दर्द जैसी समस्याएं आम हो रही हैं। इसके अलावा आंखों पर भी प्रभाव पड़ रहा है। लोग अब बैठकर काम नहीं कर पा रहे हैं और इससे कामकाज भी प्रभावित हो रहा है।

गलत पोस्चर से बिगड़ती सेहत

वर्क फ्रॉम होम में कोई सोफे पर तो कई काउच पर और कोई बेड पर ही ऑफिस जमाकर बैठ गया। एक-दो दिन तो ठीक है लेकिन रोजाना इस तरह की सिटिंग से हड्डी और जोड़ों के दर्द की समस्या उत्पन्न होने लगी। ऐसे में लोग अब फिटनेस एक्सपट्र्स की सलाह लेने लगे हैं और फिर से योग व स्ट्रेचिंग से जुड़ रहे हैं।

हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. वीरेंद्र भगत का कहना है कि इस समय पोजिशनिंग और डाइट का पूरा ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हाई फाइबर डाइट विटामिन की कमी को पूरा करेगी। उन्होंने हड्डी की परेशानियों से बचने के लिए कुछ टिप्स दिए।

हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. वीरेंद्र भगत ने बताया कि घर में अस्थायी तौर पर बनाए गए वर्कप्लेस पर काम करने के दौरान पीठ दर्द, कमर दर्द और पैरों में दर्द की सामने आ सकती हैं समस्याएं इस समय लोगों के लिए दोहरी समस्या है। न तो वे वॉक कर पा रहे हैं और न ही उन्हें घर पर रेस्ट मिल रहा है। घर पर काम करते हुए गलत पोस्चर से उनकी समस्याएं और गहरा रही हैं। ऐसे में हम सलाह दे रहे हैं कि वे बेहतर सिटिंग पोस्चर अपनाकर और पौष्टिक भोजन से जोड़ों के दर्द की समस्या के निजात पा सकते हैं।

योग एक्सपर्ट सुजाता का कहना है कि वर्क फ्रॉम होम में गलत पोस्चर स्थाई नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में तुरंत इस पोस्चर पर ध्यान देना होगा और इस समय योग करना सबसे फायदेमंद रहेगा। इस दौरान थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग बहुत आवश्यक है।

वर्क फ्रॉम होम में ऐसे करें सिटिंग

  1. घर पर काम करने के लिए भी टेबल-चेयर का प्रयोग करें
  2. कुर्सी इतनी नीची हो कि कंप्यूटर स्क्रीन आपकी आंखों के लेवल पर हो
  3. थोड़ी-थोड़ी देर पर अपना पोस्चर सुधारते रहें, धीरे-धीरे सही पोस्चर की आदत पड़ जाएगी
  4. काम करते हुए बीच-बीच में उठें और घर के भीतर ही एक चक्कर लगाएं
  5. आंखों को बीच-बीच में दाएं-बाएं, ऊपर-नीचे घुमाएं, कमरे में दूर तक देखने की कोशिश करें
  6. काम के बीच में थोड़ा हांथों और कंधों की स्ट्रेचिंग करें
  7. बैठे-बैठे प्राणायाम भी आराम पहुंचाएगा

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.