Move to Jagran APP

दिल्ली के बाद अब गुरुग्राम समेत एनसीआर के कुछ जिलों में स्कूल बंद, यहां जानिए डिटेल

दिल्ली से सटे एनसीआर में भी वायु प्रदूषण का व्यापक असर देखा जा रहा है। इससे हरियाणा सरकार भी सख्ती से निपट रही है। दिल्ली सरकार के बाद हरियाणा की भाजपा सरकार ने भी एनसीआर के कुछ जिलों में स्कूल बंद कर दिए हैं ताकि बच्चे प्रदूषण से दूर रहें।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 05:58 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 07:03 PM (IST)
एनसीआर के सात जिलों में स्कूल बंद

नई दिल्ली/गुरुग्राम/फरीदाबाद/सोनीपत, आनलाइन डेस्क। वायु प्रदूषण का असर बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली से सटे एनसीआर में भी वायु प्रदूषण का असर ज्यादा है। इसके कारण सरकार सख्त हो गयी है; वहीं इससे तेजी से निपटने के लिए कदम उठा रही है। दिल्ली सरकार के बाद हरियाणा की भाजपा सरकार ने भी एनसीआर के कुछ जिलों में स्कूल बंद कर दिया है। बता दें कि सरकार ने यह सख्त कदम प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए उठाया है। दीपावली के बाद दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में वायु प्रदूषण से बुरा हाल है। दिल्ली की हवा लॉक हो चुकी है जिसके कारण प्रदूषण के कण हवा में ही जमे हुए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि ठंड में दिल्ली समेत एनसीआर की आवोहबा इस कदर खराब हो जाती है कि यहां ग्रेप को लागू करना पड़ता है जिसमें सरकार के द्वारा कई पाबंदियों को लगाया जाता है। हालांकि, प्रदूषण को लेकर सचेत करने वाली संस्था सफर के अनुसार अभी दो तीन दिनों के बाद हालात जल्द ही सुधर सकते हैं।

loksabha election banner

वायु प्रदूषण के कारण किन किन जिलों के स्कूल हुए बंद

  • गुरुग्राम
  • फरीदाबाद
  • सोनीपत

दिल्ली में इमरजेंसी मीटिंग के स्कूल बंद

वायु प्रदूषण से देश की राजधानी दिल्ली के बिगड़ते हालात पर देश की सर्वोच्च अदालत ने कहा था कि अगर जरूरत पड़े तो लॉकडाउन जैसे कड़े कदम भी उठाना चाहिए। इसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को इमरजेंसी बैठक के बाद स्कूल बंद करने का एलान किया था। सरकार के आदेश के अनुसार आगामी एक सप्ताह के लिए कक्षा 1 से 12वीं तक स्कूल बंद रहेंगे। यह भी बता दें कि दिल्ली में सिर्फ स्कूल ही नहीं, बल्कि कालेज और शैक्षिक संस्थान भी वायु प्रदूषण के कारण एक हफ्ते के लिए बंद कर दिए गए हैं। हालांकि शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने यह भी साफ कर दिया कि स्कूलों की कक्षाएं पहले की तरह घर से आनलाइन चलती रहेंगी।

इधर, कांग्रेस सेवादल गुरुग्राम ने बबलू प्रजापति की अध्यक्षता में देश के पहले प्रधानमंत्री प. जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिवस मनाया। इसमें सेवादल के जिला अध्यक्ष कृष्ण सैनी मुख्य अतिथि रहे। कांग्रेस सेवादल ने राजीव नगर, प्रेम नगर, सेक्टर-12 और दयानंद कालोनी में आम जनता के साथ बाल दिवस मनाया। सेवादल के नेताओं ने बच्चों और आमजन को फल तथा बिस्कुट वितरित किए। जिला अध्यक्ष कृष्ण सैनी ने कहा कि हम बाल दिवस शहर के अलग-अलग हिस्सों में इसलिए मना रहे हैं ताकि आमजन के बीच चाचा नेहरू के आदर्शों और उनके बाल प्रेम को दर्शा सकें।

Delhi Lockdown: दिल्ली में प्रदूषण से लाकडाउन जैसे प्रतिबंध, केजरीवाल ने आपात बैठक में लिए कड़े फैसले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.