Move to Jagran APP

गुरुग्राम-सोनीपत समेत दर्जनभर शहरों के लिए आई अच्छी खबर, दुकानों के खोले जाने का समय बढ़ा

Lockdown 2021 Extension गुरुग्राम फरीदाबाद सोनीपत समेत सभी जिलों में आगामी 7 जून तक फिर लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। इसमें एक बड़ी राहत यह दी गई है कि अब दुकानें तीन बजे तक खुलेंगी जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 08:12 AM (IST)
Lockdown 2021 Extension: गुरुग्राम-फरीदाबाद समेत एनसीआर के आधा दर्जन शहरों में 7 जून तक लॉकडाउन

गुरुग्राम/फरीदाबाद/सोनीपत, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली से सटे हरियाणा के जिलों में गुरुग्राम, सोनीपत, पलवल, फरीदाबाद में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से कमी आई है, लेकिन हरियाणा सरकार किसी तरह का कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है। यही वजह है कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत समेत सभी जिलों में आगामी 7 जून तक फिर लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। इसमें एक बड़ी राहत यह दी गई है कि अब दुकानें तीन बजे तक खुलेंगी, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। वहीं, हरियाणा सरकार की ओर से फिलहाल शॉपिंग माल और शॉपिंग कॉप्लेक्स खोलने की मंजूरी नहीं मिली है। इसी का साथ मॉल और साप्ताहिक बाजार को खोलने पर भी अभी फैसला नहीं लिया गया है, क्योंकि इससे भीड़ बढ़ेगा और कोरोना के मामले फिर से बढ़ सकते हैं।

loksabha election banner

बता दें कि मनोहर लाल सरकार लोगों और कारोबारियों को राहत देते हुए गली मोहल्लों की दुकानों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खोलने की छूट दे चुकी है। इस राहत के बाद पिछले एक सप्ताह से बाजारों में ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक दुकानों को खोला जा रहा था। नए आदेश के बाद अब ये दुकानें दोपहर बाद 3 बजे तक खोली जा सकेंगीं।

इस तरह खुलेंगी दुकानें

हरियाणा सरकार के आदेश के मुताबिक, ईवन नबंर यानी 2, 4, 6, 8, 10, 12, 14, 16, 18, 20, 22, 24, 26, 28, 30 तारीख को ईवन नंबर की दुकानें खोली जाएंगीं। वहीं 1, 3, 5, 7, 9, 11, 13, 15, 17, 19, 21, 23, 25, 27, 29 और 31 तारीख को ऑड नंबर वाली दुकानें खुल रही हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, एक तरह के सामानों की निर्धारित दुकानें एक से अधिक हैं तो संबंधित नगर निगम या नगरपालिका कमेटी उन दुकानों पर नंबर डालकर ऑड-इवन के अनुसार दुकानों को खोला जा रहा है। सभी दुकानदार विशेष रूप से इस बात का ध्यान रख रहे हैं कि दुकान पर भीड़ एकत्रित न होने दें। अगर किसी जगह पर ऐसा पाया गया तो संबंधित दुकानदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। दुकानों पर भीड़ न जुटे इसकी जिम्मेदारी दुकानदार की है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन दुकानदारों को ही करवाना होगा। 

इन शहरों में 7 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

  • गुरुग्राम
  • नया गुरुग्राम
  • फरीदाबाद
  • बल्लभगढ़
  • पलवल
  • सोनीपत
  • बहादुरगढ़
  • रोहतक
  • पानीपत
  • रेवाड़ी
  • महेंद्रगढ़
  • नारनौल

जारी रहेगी ये छूट

  • टीकाकरण के लिए लोग आवाजाही कर सकेंगे।
  • गर्भवती महिलाओं को अस्पताल जाने की छूट होगी।
  • स्वास्थ्यकर्मी पूर्व की तरह ही आवाजाही कर सकेंगे।
  • कोरियर कर्मचारी डिलिवरी कर सकेंगे।
  • इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट और वेबसाइट के पत्रकारों को छूट रहेगा, मांगने पर सिर्फ पहचान पत्र दिखाना होगा।

गुरुग्राम-फरीदाबाद में तेजी से सुधार, घटे कोरोना के मामले

वहीं, गुरुग्राम, सोनीपत और फरीदाबाद में कोरोना संक्रमित सक्रिय मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है। गुरुग्राम में इस माह मरीजों की संख्या पिछले माह के मुकाबले कम हुई है तो मरने वालों की संख्या इस माह अधिक रही है। गुरुग्राम में 15,07,336 लोगों की कोरोना जांच में 1,79,724 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं और 1,76,606 स्वस्थ हुए। जबकि 801 मरीज का निधन हो गया।शनिवार को जिला में 126 कोरोना मरीज मिले और आठ मरीजों का निधन हुआ। 345 मरीज स्वस्थ हुए। अब 1972 कोरोना सक्रिय मरीज हैं और इसमें 1675 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज ले रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग टीम ने शनिवार को 3866 लोगों के सैंपल आरटी-पीसीआर कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए और 1230 लोगों की रैपिड एंटीजन जांच किट से जांच की गई।

उधर, फरीदाबाद के व्यापार मंडल ने कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगने और रिकवरी रेट बढ़ने पर संतोष जताते हुए प्रदेश सरकार से अब एक बाजार पूरी तरह से खोलने की मांग की है। तिकोना पार्क स्थित मंडल कार्यालय में व्यापारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए संस्था के अध्यक्ष जगदीश भाटिया ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल बिज, केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर से अनुरोध किया कि अब बाजार सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए। व्यापारियों ने कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने में पूरा साथ दिया है और अब चूंकि संक्रमण दर कम हो गई है, तो बाजार को लॉकडाउन मुक्त कर दिया जाए। बैठक में एनआइटी नंबर-5 मार्केट के प्रधान सतनाम सिंह मंगल ने पुलिस द्वारा एक दुकानदार को उठाकर ले जाने का मामला उठाते हुए पुलिस का रवैया अच्छा नहीं है। इसका विरोध किया जाना चाहिए।

परिवहन मंत्री से मिले व्यापारी नेता

हरियाणा व्यापार मंडल के जिला प्रधान राम जुनेजा के नेतृत्व में व्यापारी परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा से मिले और सप्ताह में छह दिन दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खोलने की मांग रखी। परिवहन मंत्री ने व्यापारियों को आश्वासन दिया कि उनकी बात को प्रदेश के मुख्यमंत्री व गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज तक पहुंचाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.