Move to Jagran APP

औद्योगिक मंदी के दौर में फूंक-फूंक कर कदम बढ़ा रहा उद्योग जगत Gurugram News

उद्यमियों का कहना है कि उन्होंने अपनी आगामी योजनाओं को स्थिति सुधरने तक स्थगित कर दिया है। हायरिंग की प्रक्रिया को भी काफी हद तक रोक दिया गया है।

By Edited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 05:24 PM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 10:26 AM (IST)
औद्योगिक मंदी के दौर में फूंक-फूंक कर कदम बढ़ा रहा उद्योग जगत Gurugram News

गुरुग्राम, जेएनए। साइबर सिटी का उद्योग जगत औद्योगिक क्षेत्र में मंदी के कारण अपने कदम फूंक-फूंक कर बढ़ा रहा है। यह शहर ऑटोमोबाइल एवं गारमेंट इंडस्ट्री का सबसे बड़ा हब है। इन्हीं दोनों सेक्टरों में मंदी का सबसे अधिक असर दिखाई दे रहा है। इस प्रकार की विषम परिस्थिति में उद्यमी कई प्रकार के एहतियाती कदम उठा रहे हैं।

loksabha election banner

उद्यमियों का कहना है कि उन्होंने अपनी आगामी योजनाओं को स्थिति सुधरने तक स्थगित कर दिया है। हायरिंग की प्रक्रिया को भी काफी हद तक रोक दिया गया है। वहीं खर्च घटाने को लेकर भी कई प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं।

उद्यमियों का कहना है कि औद्योगिक मंदी का जो दौर शुरू हुआ है, वह जल्द खत्म होने वाला नहीं है। इससे बाहर आने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ेगा। गुड़गांव उद्योग एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रवीण यादव का कहना है कि उद्योग सबसे पहले अपने खर्च पर लगाम लगाने की ओर कदम बढ़ा हैं।

उन्होंने बताया कि कारोबारी यात्राओं में वह कटौती कर रहे हैं। बहुत जरूरी होने पर ही दूसरे राज्यों और देशों में जा रहे हैं। बाहर से ऑर्डर लेने के मामले में भी काफी सावधानी बरती जा रही है। क्लाइंट का ऑर्डर लेने से पहले उद्यमी इस बात की जांच कर रहे हैं कि वह समय से भुगतान करने में सक्षम है कि नहीं। यदि किसी भी कारण से भुगतान अटक गया तो दिक्कत बढ़ जाएगी।

उद्यमी श्रीप्रकाश पसरीचा का कहना है कि यह समय काफी सोच-विचार कर चलने का है। उद्यमी अपना खर्चा घटाने के लिए विशेषज्ञों की मदद ले रहे हैं। अपनी क्षमता से अधिक बुकिंग लेने से वह बच रहे हैं। विशेषज्ञों द्वारा उन्हें सलाह दी जा रही है कि वह वाजिब मार्जिन पर काम करें। किसी कारोबारी स्पर्धा में न पड़ें। गुड़गांव चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महासचिव एसके आहूजा का कहना है कि यह समय उद्योगों के लिए काफी सावधानी बरतने वाला है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.