Move to Jagran APP

Gurugram: देशभर में 18.13 करोड़ रुपये की ठगी का हुआ पर्दाफाश, 12 आरोपियों के खिलाफ करीब पांच हजार शिकायतें दर्ज

साइबर ठगी के विभिन्न मामलों में गिरफ्तार हुए दो महिला समेत 12 आरोपितों से 18.13 करोड़ रुपये की ठगी की जानकारी मिली है। आरोपितों ने देशभर में ठगी की वारदात को अंजाम दिया हुआ है। आरोपितों के खिलाफ करीब पांच हजार शिकायतें भी दर्ज हैं। सहायक पुलिस आयुक्त साइबर अपराध प्रियांशु दिवान ने बताया कि 14 16 और 21 मार्च को पुलिस ने चार आरोपितों को गिरफ्तार किया था।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Published: Thu, 28 Mar 2024 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 06:00 AM (IST)
Gurugram: देशभर में 18.13 करोड़ रुपये की ठगी का हुआ पर्दाफाश, 12 आरोपियों के खिलाफ करीब पांच हजार शिकायतें दर्ज
साइबर ठगी के विभिन्न मामलों में गिरफ्तार हुए दो महिला समेत 12 आरोपियों ने 18.13 करोड़ रुपये की ठगी की।

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। साइबर ठगी के विभिन्न मामलों में गिरफ्तार हुए दो महिला समेत 12 आरोपितों से 18.13 करोड़ रुपये की ठगी की जानकारी मिली है। आरोपितों ने देशभर में ठगी की वारदात को अंजाम दिया हुआ है। आरोपितों के खिलाफ करीब पांच हजार शिकायतें भी दर्ज हैं।

loksabha election banner

सहायक पुलिस आयुक्त साइबर अपराध प्रियांशु दिवान ने बताया कि 14, 16 और 21 मार्च को पुलिस ने चार आरोपितों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार हुए आरोपितों की पहचान नूंह के गांव खरखड़ी निवासी मुस्ताक व अजमत, रेवाड़ी के गांव धारण निवासी मुकेश और गुरुग्राम के सेक्टर-27 अभिषेक गर्ग के रूप में हुई थी। 15 मार्च को साइबर अपराध पश्चिम ने राजस्था के जिला ढींग निवासी शराफत को गिरफ्तार किया था। 16 मार्च को साइबर मानेसर थाना पुलिस ने गुजरात के जिला मोरबी निवासी यशपाल वासुदेव भाई निमावत को गिरफ्तार किया। 5 मार्च को साइबर पूर्व थाना पुलिस ने गुजरात के जिला अहमदाबाद निवासी महेंद्र और राजस्थान के जिला जयपुर निवासी मनीषा को गिरफ्तार किया था।

9 मार्च को साइबर अपराध मानेसर पुलिस टीम ने गुरुग्राम के गांव ताजनगर से ज्योति को गिरफ्तार किया था। साइबर अपराध मानेसर की टीम ने 29 फरवरी को राजस्थान के जिला भरतपुर निवासी बिलाल को गिरफ्तार किया था। 15 फरवरी को साइबर अपराध मानेसर टीम ने राजस्थान के जिला डींग निवासी नियाज को गिरफ्तार किया था। आठ जनवरी को पुलिस साइबर अपराध पश्चिम की पुलिस टीम ने राजस्थान के जिला टोंक निवासी नरसिंह लाल मीणा को गिरफ्तार किया था।

पुलिस द्वारा आरोपितों से बरामद मोबाइल व सिम को इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर में जांच के लिए भेजा गया था। वहां से जांच में पता चला कि आरोपितों ने देशभर में करीब 18.13 करोड़ रुपये की ठगी की वारदात को अंजाम दिया हुआ है। आरेापितों के खिलाफ देशभर में 4995 शिकायतें और 267 मामले दर्ज हैं। इनमें से 13 मामले हरियाणा में दर्ज है। छह मामले गुरुग्राम में दर्ज है। आरोपितों के पास से पुलिस ने 1.65 लाख रुपये व 10 मोबाइल बरामद किए थे।

पुलिस जांच में सामने आया है कि आरोपित पैसे ठगने के लिए कई तरीकों को अपनाते थे। जैसे की आनलाइन पैसे ट्रांसफर कराने ,शेयर मार्केट में निवेश कराने, परिचित बनकर पैसे ट्रांसफर कराने के नाम पर पैसों की ठगी करते थे।

साइबर ठगों के विरुद्ध साइबर पुलिस की कार्रवाई निरंतर जारी है। आमजनों को साइबर ठगी के विरुद्ध लगातार जागरूक किया जा रहा है।

- प्रियांशु दिवान, सहायक पुलिस आयुक्त साइबर अपराध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.