Move to Jagran APP

Gurugram News: बिहार के पूर्व मंत्री के 300 गज पर बने मकान पर कब्जा, पीजी बनाकर किराये पर दिए कमरे

बिहार के पूर्व मंत्री प्रोफेसर रविंद्र चरण यादव के गुरुग्राम के पालम विहार स्थित 300 गज पर बने मकान पर आरोपित ने कब्जा कर लिया। आरोपित लोकेश सैनी ने इस भवन को पीजी के रूप में तब्दील कर दिया और कमरे किराये पर लोगों को दे दिया। रविंद्ररविंद्र चरण यादव 15 साल विधायक और मंत्री रहे हैं। इस मामले में गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त को शिकायत दी गई थी।

By Vinay Trivedi Edited By: Abhishek Tiwari Thu, 13 Jun 2024 10:04 AM (IST)
आरोपित ने 2016 में 2160 गज जमीन पूर्व मंत्री प्रोफेसर रविंद्र चरण यादव को बेची थी। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। बिहार के पूर्व मंत्री प्रोफेसर रविंद्र चरण यादव के गुरुग्राम के पालम विहार स्थित 300 गज पर बने मकान पर कब्जे का मामला सामने आया है। आरोपित लोकेश सैनी ने 2016 में 2160 गज जमीन पूर्व मंत्री प्रोफेसर रविंद्र चरण यादव को बेची थी।

यह जमीन पूर्व मंत्री की पत्नी प्रमिला कुमारी के नाम पर थी। दस सालों में पूर्व मंत्री ने 2160 गज में से करीब 17 सौ गज जमीन बेच दी। 300 गज में उन्होंने पांच मंजिला भवन बनवाया। इसमें 45 कमरे थे। पूर्व मंत्री पटना के किदवईपुरी में रहते हैं। इसलिए उन्होंने यहां पर लोकेश सैनी को इस जमीन का केयर टेकर बनाया था।

300 गज जमीन पर पूर्व मंत्री ने पांच मंजिला भवन बनाने के लिए लोकेश सैनी को 2018 में 95 लाख रुपये चेक से भेजे थे। सितंबर 2023 में जब पूर्व मंत्री गुरुग्राम में भवन का जायजा लेने पहुंचे तो उन्हें पता चला कि लोकेश सैनी ने इस भवन को पीजी के रूप में तब्दील कर दिया और किराये पर लोगों को दे दिया।

फरीदाबाद के युवक को बेच दी सौ गज जमीन

जब पूर्व मंत्री ने इसके बारे में पूछा तो आरोपित ने उन्हें जान से मारने की धमकी दी और दोबारा वहां न आने के लिए कहा। पूर्व मंत्री ने जब बची जमीन के बारे में जानकारी की तो पता चला कि आरोपित ने मिलीभगत कर उनकी सौ गज जमीन भी फरीदाबाद के एक युवक के नाम बेच दी है।

शिकायत में कहा गया कि रविंद्र चरण यादव बिहार के मधेपुरा से छह बार विधानसभा चुनाव, एक बार लोकसभा चुनाव लड़े। वह 15 साल विधायक और मंत्री रहे हैं। उनकी पत्नी प्रमिला कुमारी ने ही गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त को इसकी शिकायत दी थी। जांच के बाद बुधवार को पालम विहार थाने में केस दर्ज किया गया।