Move to Jagran APP

पांच साल तक डीएमआरसी चलाएगी रैपिड मेट्रो -Gurugram News

रैपिड मेट्रो प्रबंधन द्वारा नोटिस दिए जाने के बाद डीएमआरसी को संचालन की जिम्मेदारी देने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल प्रदेश सरकार की एजेंसी संचालन नहीं कर सकती।

By Edited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 03:14 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 10:19 PM (IST)
पांच साल तक डीएमआरसी चलाएगी रैपिड मेट्रो -Gurugram News
पांच साल तक डीएमआरसी चलाएगी रैपिड मेट्रो -Gurugram News

गुरुग्राम (आदित्य राज)। रैपिड मेट्रो का प्रबंधन जल्द ही हरियाणा सरकार के पास होगा। इसके संचालन की जिम्मेदारी पांच साल के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) को सौंपी जाएगी। इसके लिए कार्यवाही तेज कर दी गई है। पांच साल के दौरान हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एचएमआरटीसी) को आपरेटर बनाने का काम पूरा हो जाएगा।

loksabha election banner

इस तरह पांच साल बाद रैपिड मेट्रो का संचालन एचएमआरटीसी द्वारा किया जाएगा। नए गुरुग्राम इलाके में रैपिड मेट्रो का संचालन किया जा रहा है। बताया जाता है कि कंपनी घाटे में चल रही है। इस वजह से अब वह इसका संचालन करने में असमर्थ है।

कंपनी की ओर से हरियाणा सरकार को नोटिस भेजकर कहा गया है कि जितनी जल्द हो, वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। इसे देखते हुए डीएमआरसी से बात की जा रही है। हरियाणा सरकार से संबंधित एचएमआरटीसी के पास फिलहाल न आपरेटि‍ंग की सुविधा है और न ही अनुभव। ऐसी स्थिति में पांच साल तक संचालन की जिम्मेदारी डीएमआरसी को सौंपने का निर्णय हो चुका है।

संचालन किस तरह से किया जाएगा, इस बारे में रैपिड मेट्रो प्रबंधन एवं डीएमआरसी प्रबंधन के बीच बातचीत लगभग पूरी हो चुकी है। इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही डीएमआरसी द्वारा रैपिड मेट्रो के संचालन का काम शुरू कर दिया जाएगा। पुराने गुरुग्राम में भी एचएमआरटीसी के पास होगी मेट्रो संचालन की जिम्मेदारी हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एचएमआरटीसी) के पास फिलहाल सिस्टम विकसित करने का अनुभव है।

पुराने गुरुग्राम में दिल्ली मेट्रो के विस्तार की जिम्मेदारी इसी पर है। सिस्टम तैयार होने के बाद मेट्रो संचालन की जिम्मेदारी एचएमआरटीसी को ही सौंपी जाएगी। इस तरह आने वाले समय में रैपिड मेट्रो के साथ ही पुराने गुरुग्राम में दिल्ली मेट्रो के संचालन की जिम्मेदारी एचएमआरटीसी के पास होगी। आपरेटर बनाने के लिए सभी स्तर के अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों तक की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। भर्ती होने के बाद सभी को ट्रे¨नग दिलाई जाएगी।

रैपिड मेट्रो प्रबंधन द्वारा नोटिस दिए जाने के बाद डीएमआरसी को संचालन की जिम्मेदारी देने का निर्णय लिया गया है। फिलहाल प्रदेश सरकार की एजेंसी संचालन नहीं कर सकती क्योंकि न सिस्टम है और न ही अनुभव। पांच साल में एचएमआरटीसी को हर स्तर पर तैयार कर दिया जाएगा। आने वाले समय में प्रदेश के अन्य भागों में भी तेजी से मेट्रो का विस्तार होना है। इसे देखते हुए एचएमआरटीसी को डीएमआरटीसी की तरह ढांचागत स्तर पर तैयार किया जा रहा है।
वी. उमाशंकर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, गुरुग्राम महानगरीय विकास प्राधिकरण

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.