Move to Jagran APP

गुरुग्राम में तय किया जाएगा देश भर में नेशनल हाईवे के विस्तार का खाका

देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों (नेशनल हाईवे) के विस्तार से लेकर नए राजमार्ग बनाने का खाका गुरुग्राम में खींचा जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 04:02 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 06:21 AM (IST)
गुरुग्राम में तय किया जाएगा देश भर में नेशनल हाईवे के विस्तार का खाका
गुरुग्राम में तय किया जाएगा देश भर में नेशनल हाईवे के विस्तार का खाका

आदित्य राज, गुरुग्राम

loksabha election banner

देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों (नेशनल हाईवे) के विस्तार से लेकर नए राजमार्ग बनाने का खाका इसी हफ्ते गुरुग्राम में खींचा जाएगा। आइएमटी मानेसर स्थित होटल हेरिटेज में 23 एवं 24 जनवरी को देश भर में कार्यरत एनएचएआइ के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक होगी। इस दौरान जहां केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी अब तक हुए कार्यों की समीक्षा करेंगे वहीं आगामी दिनों में कहां क्या कार्य करने की आवश्यकता है, इसके बारे में अधिकारियों से सुझाव लिए जाएंगे। सुझावों के अनुरूप आगे योजनाएं बनाई जाएंगी।

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी चाहते हैं कि देश के सभी राज्यों में जहां राष्ट्रीय राजमार्गों का विस्तार और तेजी से हो वहीं कुछ नए राजमार्ग बनाए जाएं जिससे कि कनेक्टिविटी तेजी से बढ़े। इसके लिए लगातार दो दिनों तक वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में मंथन किया जाएगा। इससे सामने निकलकर आएगा कि कितने राष्ट्रीय राजमार्ग को विस्तार दिया जाना आवश्यक है। किसकी लंबाई बढ़ाना आवश्यक है तो किसकी की चौड़ाई। यही नहीं किस-किस राष्ट्रीय राजमार्ग पर फ्लाईओवर एवं अंडरपास बनाने की आवश्यकता है आदि जानकारी सामने आएगी। जहां कहीं भी प्रोजेक्ट पूरा करने में समय लग रहा है, उसके बारे में संबंधित अधिकारियों से सवाल किए जाएंगे? साथ ही अधिकारियों से नए राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने के बारे में सुझाव लिए जाएंगे। 22 जनवरी को ही आ सकते हैं गडकरी

बताया जाता है कि दो दिवसीय बैठक से एक दिन पहले ही यानी 22 जनवरी को ही शाम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी गुरुग्राम पहुंच जाएंगे। बैठक में किन-किन विषयों पर चर्चा होनी है, इस बारे में कुछ अधिकारियों से पहले ही चर्चा करेंगे ताकि बेहतर आउटपुट निकलकर सामने आए। केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन राज्यमंत्री वीके सिंह के साथ ही मंत्रालय के सचिव, एनएचएआइ के चेयरमैन सहित मंत्रालय के सभी वरिष्ठ अधिकारी मंथन में शामिल होंगे। इसे देखते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के गुरुग्राम कार्यालय ने तैयारी तेज कर दी है। जगह-जगह स्वागत को लेकर होर्डिंग्स लगाए जाएंगे ताकि देश भर से आने वाले अधिकारियों को परेशानी न हो। इसके लिए सभी की जिम्मेदारी तय कर दी गई है।

बैठक में शामिल होने वाले सभी अधिकारी 22 जनवरी की रात तक पहुंच जाएंगे। एनएचएआइ के निदेशक (प्रोजेक्ट) एके शर्मा का कहना है कि तैयारी में किसी भी स्तर पर कमी न रहे, इसे लेकर पूरी बारीकी से ध्यान दिया जा रहा है। उनका कहना है कि वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक के दौरान मुख्य रूप से कार्यों की समीक्षा की जाती है। इससे जहां कहीं भी कमी है, वह सामने आ जाती है। साथ ही आगामी योजनाओं के ऊपर भी चर्चा की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.