Move to Jagran APP

मतदान के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव को लेकर बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में नया प्रयोग किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 06:58 PM (IST)Updated: Tue, 08 Oct 2019 06:37 AM (IST)
मतदान के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव को लेकर बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में नया प्रयोग किया जा रहा है। यहां के मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए पहुंचे लोगों को लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। यहां के पोलिग बूथों पर जब लोग मतदान के लिए पहुंचेंगे तो उन्हें एक टोकन दिया जाएगा, जिसे लेकर वह अपनी बारी के आने पर टोकन दिखाकर मतदान कर सकेंगे। मतदान केंद्रों पर प्रतिक्षा के लिए वेटिग एरिया बनाए जाएंगे।

loksabha election banner

इस बात की जानकारी उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमित खत्री ने सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के ऐसे मतदान केंद्रों जहां पर पर्याप्त जगह उपलब्ध है में वेटिग एरिया बनाए जाएंगे। मतदाता के वहां पहुंचने पर उन्हें संबंधित बूथ लेबल अधिकारी द्वारा क्यूआर कोड वाली वोटर स्लिप दिखाने पर टोकन दिया जाएगा।

उपायुक्त ने बताय कि क्यूआर कोड वाली स्लिप मतदाताओं को पहले ही पहुंचा दी जाएगी। जिसे अपने फोन से स्कैन करके बीएलओ द्वारा मतदाता को टोकन दिया जाएगा। उसके बाद मतदान केंद्र के अंदर पीठासीन अधिकारी द्वारा भी क्यूआर कोड को स्कैन करके मतदाता की उपस्थिति दर्ज की जाएगी और वह वोट डाल सकेगा। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की सुविधा आयोग द्वारा प्रदेश के तीन जिला के एक-एक विधानसभा क्षेत्र में प्रयोग के तौर पर शुरू की जा रही है। इनमें हिसार, फरीदाबाद व गुरुग्राम जिला को शामिल किया गया है।

उपायुक्त ने बताया कि जिले में मतदाताओं की संख्या लोकसभा चुनाव के बाद बढ़ी है। अब सर्विस वोटर्स को मिलाकर जिले में मतदाताओं की संख्या 12,10,398 हो गई है। जिसमें 5,323 सर्विस वोटर्स हैं। एक सवाल के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि मतदाताओं की संख्या बढ़ने के कारण मतदान केंद्रों की संख्या भी 1,122 से बढकर 1,172 हो गई है। इस बार 50 नए सहायक बूथ भी बनाए गए हैं। जिले में लगभग चार हजार ईवीएम मशीन व वीवीपैट उपलब्ध हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या लगभग 3,700 है जिनकी सुविधा के लिए हर बूथ पर व्हीलचेयर उपलब्ध करवाई जाएगी। मांग आने पर वाहन की भी सुविधा उन्हें मुहैया कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.