Move to Jagran APP

लाइफस्टाइल : टेक्नोलॉजी : फोन के साथ अटैचेबल एक्सेसरीज का क्रेज

प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम फोन के एप्स के साथ साथ उसकी एक्सेसरीज की डिमांड भी बढ़ने लगी

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Mar 2018 05:40 PM (IST)Updated: Thu, 15 Mar 2018 05:40 PM (IST)
लाइफस्टाइल : टेक्नोलॉजी : फोन के साथ अटैचेबल एक्सेसरीज का क्रेज

प्रियंका दुबे मेहता, गुरुग्राम

loksabha election banner

फोन के एप्स के साथ साथ उसकी एक्सेसरीज की डिमांड भी बढ़ने लगी है। अब फोन से अटैच किए जाने वाली कई तरह की एक्सेसरीज दैनिक जीवन को भी सुगम बना रही हैं। इस तरह की एक्सेसरीज लोगों में काफी लोकप्रिय हो रही हैं। फोन के साथ जोड़े जा सकने वाले की-बोर्ड के अलावा गर्मी से राहत दिलाने वाले पंखा, ब्लू टूथ फिटजिट स्पिनर, माइक से लेकर अन्य चीजें हैं जो कि युवाओं को आकर्षित कर रही हैं।

क्या हैं अटैचेबल एक्सेसरीज

फोन की अटैचेबल एक्ससिरीज यूएसबी डिवाइसेज होते हैं जो कि सीधे फोन से जोड़े जाने पर उसकी बैटरी से चलती हैं। इस तरह की एक्सेसरीज छोटे बच्चों के खिलौनों से लेकर काम में आने वाली वस्तुएं भी होती हैं। टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट धीरज गर्ग के मुताबिक फिटजिट स्पिनर जो कि एक गेम के तौर पर हिट हुआ था उसे अब ब्लू टूथ से जोड़कर न केवल उससे खेला जा सकता है बल्कि उससे गाने भी सुने जा सकते हैं। इसी तरह से यूएसबी फैन, यूएसबी लैंप, यूएसबी लाइट फैन, ब्लू टूथ की-बोर्ड आदि कुछ ऐसी एक्सेसरीज हैं जिन्हें लोग बहुत ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

क्या हैं उपयोग

यूएसबी लाइट और फैन को इमरजेंसी की अवस्था में उपयोग में लाया जा सकता है। गर्मी के मौसम में इस तरह का फैन कहीं पर भी फोन से जोड़कर चलाया जा सकता है। पॉकेट में समा जाने वाला यह फैन साथ साथ लाइट भी देता है। ब्लू टूथ की-बोर्ड फोन पर टाइ¨पग को सुगम बनाता है। इसे जोड़ने मात्र से यह वायरलेस की-बोर्ड फोन पर मनचाहा कंटेंट टाइप कर सकता है। यह रबर का बना की-बोर्ड फोल्ड करके पॉकेट में रखा जा सकता है। इसी तरह से फिटजिट स्पिनर में गाने सुनकर मानसिक सुकून को और बढ़ाया जा सकता है। इसी तरह से यूएसबी फैन की एक और वेराइटी में पंखे पर मनचाहा संदेश टाइप किया जा सकता है। जो कि पंखा चलने की स्थिति में किसी फिल्म की तरह दिखता है।

'फोन की एक्सेसरीज यूएसबी मैगनेट चार्जिंग केबल, फैन, लाइट और अन्य चीजें लोगों को बहुत पसंद आ रही हैं। इन्हें आप इमरजेंसी की अवस्था में उफयोग में ला सकते हैं। यह पॉकेट साइज होने के कारण कहीं भी ले जाने में आसान होती हैं। आजकल इन चीजों का ट्रेंड बढ़ गया है।'

-शारिक, टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट

'टेक्नोलॉजी क्रांति के इस युग में लोग हाई-फाई टेक्नोलॉजी से लैस होना चाहते हैं। उपयोगिता के अलावा इन एक्सेसरीज को रखना अब स्टाइल स्टेटमेंट भी बन रहा है। अभी इन चीजों को और उन्नत बनाने की दिशा में काम चल रहा है ऐसे में लोगों की निगाहें इन चीजों पर बनी रहती हैं।'

-मुनीष धीमान, टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.