Move to Jagran APP

सिकंदरपुर अरावली क्षेत्र में अवैध झुग्गिया तोड़ी गईं

नगर निगम द्वारा अरावली क्षेत्र में अतिक्रमण के खिलाफ सोमवार को भी कार्रवाई की गई। इसके तहत लगभग आठ एकड़ बेशकीमती भूमि को कब्जामुक्त करवाया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 08:14 PM (IST)
सिकंदरपुर अरावली क्षेत्र में अवैध झुग्गिया तोड़ी गईं

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: नगर निगम द्वारा अरावली क्षेत्र में अतिक्रमण के खिलाफ सोमवार को भी कार्रवाई की गई। लगभग आठ एकड़ बेशकीमती भूमि को कब्जामुक्त कराया गया। टीम ने यहां से लगभग 600 झुग्गियों को जेसीबी की मदद से हटाया। कब्जे हटाने के दौरान कुछ लोगों ने जेसीबी पर पथराव कर दिया। हालांकि किसी को चोट नहीं लगी और पुलिस बल ने तुरंत मौके से लोगों को खदेड़ दिया।

loksabha election banner

नगर निगम के संयुक्त आयुक्त-3 हरिओम अत्री के नेतृत्व में जोन-3 क्षेत्र की इंफोर्समेंट टीम 200 पुलिसकर्मियों के दस्ते के साथ जेसीबी लेकर सिकंदरपुर स्थित अरावली क्षेत्र में पहुंची। टीम ने जेसीबी की मदद से झुग्गियों को हटाया शुरू किया। हालांकि टीम को अवैध कब्जा करने वालों के विरोध का सामना करना पड़ा। कुछ लोगों ने इंफोर्समेंट टीम व जेसीबी पर पथराव भी किया, लेकिन मौके पर मौजूद पुलिस बल ने स्थिति को नियंत्रण में लेते हुए उनको खदेड़ दिया।

नगर निगम द्वारा पथराव करने वालों की पहचान की जा रही है, ताकि उनके खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज करा कानूनी कार्रवाई की जा सके। पुलिस बल की मौजूदगी में विरोध को नियंत्रित करके इंफोर्समेंट टीम द्वारा झुग्गियों को हटाने की कार्रवाई जारी रखी गई। इंफोर्समेंट टीम में जूनियर इंजीनियर हरिओम यादव व महबूब खान सहित अन्य कर्मचारी शामिल थे।

- ढाई किलोमीटर क्षेत्र में बसी हैं झुग्गियां

अरावली की पहाड़ियों में लगभग ढाई किलोमीटर क्षेत्र में अवैध रूप से पूरी बस्ती बसा दी गई है। कुछ लोगों द्वारा यहां पर सरकारी जमीन को किराये पर देकर झुग्गी वालों से किराया वसूला जा रहा है। अवैध रूप से बिजली कनेक्शन भी कर लिए गए हैं। इससे पहले भी निगम की टीम ने कुछ झुग्गियों को हटाकर जमीन खाली कराई थी। बता दें कि नगर निगम द्वारा झुग्गियों को तोड़ने की कार्रवाई की जा रही है, लेकिन अभी तक कब्जा करवाने वाले स्थानीय लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज नहीं कराई गई है। सख्त कार्रवाई नहीं होने से सरकारी जमीनों पर बार-बार कब्जे हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.