Move to Jagran APP

ओसी जारी करने में लापरवाही पर निदेशक को भेजी रिपोर्ट

टाउन एंड कंट्री प्लानिग द्वारा लाइसेंस कालोनियों में ओक्यूपेशन सर्टिफिकेट जारी करने में लापरवाही बरतने के मामले में वरिष्ठ नगर योजनाकार (एसटीपी) ने अपनी रिपोर्ट निदेशक टाउन एंड कंट्री प्लानिग को भेज दी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 07:54 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 06:36 AM (IST)
ओसी जारी करने में लापरवाही 
पर निदेशक को भेजी रिपोर्ट
ओसी जारी करने में लापरवाही पर निदेशक को भेजी रिपोर्ट

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम: टाउन एंड कंट्री प्लानिग द्वारा लाइसेंस कॉलोनियों में ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट जारी करने में लापरवाही बरतने के मामले में वरिष्ठ नगर योजनाकार (एसटीपी) ने अपनी रिपोर्ट निदेशक टाउन एंड कंट्री प्लानिग को भेज दी है। ओसी के बाद होने वाले नियमों के उल्लंघन पर उन्होंने उच्च अधिकारियों को विभिन्न बिदुओं से अवगत कराया है।

loksabha election banner

ओसी जारी करने में हो रही लापरवाही में पूरी जांच-पड़ताल कर एसटीपी ने अपनी रिपोर्ट निदेशक को भेज दी है। अपनी रिपोर्ट में उन्होंने कहा है कि ओसी जारी करने के बाद होने वाले अवैध निर्माण पर शिकंजा कसने के लिए उनके पास कोई ठोस प्रबंध नहीं है। समय से ओसी जारी करने के लिए सेल्फ सर्टिफिकेशन पॉलिसी लागू की गई है जिसके तहत किसी भी प्रकार के नियमों के उल्लंघन के लिए आर्किटेक्ट की जवाबदेही होती है।

ओसी जारी करने के बाद होने वाले निर्माण पर डीटीपी प्लानिग कार्यालय तरफ से समय-समय पर निरीक्षण कर जांच की जाती है और नियमों के उल्लंघन पर कार्यवाही के तहत ओसी भी रद किए गए है। अवैध निर्माण एवं व्यावसायिक गतिविधियां शुरू करने पर रोक लग पाने में विभाग इसलिए भी असफल है क्योंकि लाइसेंस कॉलोनियों में प्रॉपर्टी फ्री होल्ड है, इसमें टाउन प्लानिग से खरीद-फरोख्त पर किसी भी प्रकार की स्वीकृति नहीं लेनी पड़ती।

सुझाव दिया गया कि लाइसेंस कॉलोनियों में मकान एवं फ्लोर की खरीद-फरोख्त पर रजिस्ट्री करने से पहले टाउन प्लानिग से एनओसी जारी का प्रावधान होना चाहिए। विभाग एनओसी जारी करें तभी तहसील में रजिस्ट्री हो सके। इसके तहत मकान एवं फ्लोर निर्माण करने वाले डेवलपर्स एवं प्लॉट होल्डर भवन निर्माण नियमों को लागू करने का दबाव बनेगा और टाउन प्लानिग भी इन पर नजर रख सकेगा। रिपोर्ट में खरीद-फरोख्त पर विभाग से एनओसी लेने का प्रावधान करने का सुझाव दिया है। सेल्फ सर्टिफिकेशन पॉलिसी के तहत ओसी जारी किए जा रहे है जिसमें आर्किटेक्ट की जवाबदेही होती है। ओसी के बाद भवन निर्माण में बदलाव हुडा एक्ट की 3बी धारा का उल्लंघन है।

- सुधीर चौहान, एसटीपी टाउन प्लानिग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.