Move to Jagran APP

ओपन स्पेस के लिए आरक्षित जमीनों पर कट रहीं अवैध कॉलोनियां

टाउन एंड कंट्री प्लानिग की इंफोर्समेंट टीम ने अवैध कालोनियों के खिलाफ चल रहे अभियान को जारी रखते हुए बृहस्पतिवार को सेक्टर-72 व 72ए में ओपन स्पेस के लिए आरक्षित जमीनों पर लगभग 20 एकड़ में कट रही अवैध कालोनियों पर पीला पंजा चला दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 03:53 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 03:53 PM (IST)
ओपन स्पेस के लिए आरक्षित जमीनों पर कट रहीं अवैध कॉलोनियां
ओपन स्पेस के लिए आरक्षित जमीनों पर कट रहीं अवैध कॉलोनियां

संवाद सहयोगी, नया गुरुग्राम: टाउन एंड कंट्री प्लानिग की इन्फोर्समेंट टीम ने अवैध कॉलोनियों के खिलाफ चल रहे अभियान को जारी रखते हुए बृहस्पतिवार को सेक्टर-72 व 72ए में ओपन स्पेस के लिए आरक्षित जमीनों पर लगभग 20 एकड़ में कट रही अवैध कॉलोनियों पर पीला पंजा चला दिया। इस दौरान पुलिस बल मौजूद रहा।

loksabha election banner

इन्फोर्समेंट विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार और बृहस्पतिवार को तोड़-फोड़ दस्ते ने लगभग 27 एकड़ में बस रही तीन कॉलोनियों पर पीला पंजा चलाया है। बुधवार को भी लगभग सात एकड़ में बस रही अवैध कॉलोनी में 12 दुकानों को ध्वस्त कर दिया गया। वहीं सीवर लाइनें और पानी की लाइनों को भी उखाड़ दिया गया। बृहस्पतिवार को सेक्टर-72 व 72ए में 20 एकड़ में बस रही अवैध कॉलोनियों में भी टीम ने कार्रवाई करते हुए 75 डीपीसी, पांच बाउंड्रीवॉल को तोड़ दिया। इसके अलावा उक्त कॉलोनियों में सीवर व पानी के पाइप भी डाले जा चुके थे, इन्हें भी जेसीबी से उखाड़ दिया गया।

डीटीपी का कहना है कि उक्त सेक्टरों को मास्टर प्लान में ओपन स्पेस के लिए आरक्षित किया गया है। यहां पर किसी भी प्रकार की कॉलोनी को विकसित नहीं किया जा सकता। लगभग 20 एकड़ में बस रही दोनों ही कॉलोनियां अवैध हैं। इस पर इन्फोर्समेंट टीम द्वारा कार्रवाई की गई है। उक्त कॉलोनियों के सभी किले और खसरे नंबर भी नोट कर लिए गए हैं। सारा रिकॉर्ड तहसील भेजकर तहसीलदार को रजिस्ट्री न करने से संबंधित हिदायतें भी जारी कर दी गई है। इन कॉलोनियों के साथ कुछ इलाका नियंत्रित क्षेत्र से भी लगता है, जो नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आता है। यहां भी कार्रवाई के लिए शुक्रवार को नगर निगम के अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्यवाही अमल में लाने के लिए पत्र लिखा जाएगा। सेक्टर-72 व 72ए ओपन स्पेस के लिए आरक्षित सेक्टर है। यहां पर कोई कॉलोनी विकसित नहीं हो सकती है। इन्फोर्समेंट टीम द्वारा बृहस्पतिवार को तोड़-फोड़ अभियान चलाया गया।

आरएस बाठ, डीटीपी इन्फोर्समेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.