Move to Jagran APP

आयुर्वेदिक दवाओं के अच्छे गुण कोरोना से बचाते हैं: डॉ. रुचिका

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का प्रयोग कोरोना से बचाव में लोगों के लिए लाभकारी है। आज घर-घर में गरम मसाले को अनेक प्रकार से प्रयोग किया जा रहा है और उन्हीं का प्रयोग कोरोना वायरस से बचाव करता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 06:37 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 06:37 PM (IST)
आयुर्वेदिक दवाओं के अच्छे गुण कोरोना से बचाते हैं: डॉ. रुचिका
आयुर्वेदिक दवाओं के अच्छे गुण कोरोना से बचाते हैं: डॉ. रुचिका

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का प्रयोग कोरोना से बचाव में लोगों के लिए लाभकारी है। आज घर-घर में गरम मसाले को अनेक प्रकार से प्रयोग किया जा रहा है और उन्हीं का प्रयोग कोरोना वायरस से बचाव करता है।

loksabha election banner

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. रुचिका ने कहा कि भोजन बनाने से लेकर चाय बनाने तक में अदरक, काली मिर्च और तुलसी का प्रयोग किया जा रहा है। यदि इनके साथ लौंग, बड़ी इलायची और दालचीनी को भी जोड़ दिया जाए तो यह एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीवायरल योग की भांति कार्य करता है। लौंग, इलायची एवं दालचीनी का प्रयोग चाय में कर सकते हैं अथवा काढ़ा भी बना सकते हैं।

डॉक्टर ने कहा कि मात्रा कितनी हो, यह हर व्यक्ति को अपने हिसाब से निर्धारित कर लेना चाहिए। समानता तीनों द्रव्यों को पीसकर चूर्ण बना लें और लगभग चौथाई चम्मच से आधा चम्मच चूर्ण को दो कप पानी में डालकर 5 मिनट उबालें और छानकर सेवन करें। मीठा करने के लिए यथा आवश्यक गुड़, चाय अथवा काढ़े में मिलाया जा सकता है। इस प्रकार तैयार चाय अथवा काढ़े का दिन में दो बार प्रयोग कर सकते हैं।औषधीय जल के रूप में भी इन मसालों का प्रयोग किया जा सकता है, जिसके लिए इन तीनों मसालों को बराबर मात्रा में पीसकर रख लें और इनकी 10 ग्राम की मात्रा को 2 लीटर पानी में हल्का सा उबालकर एवं छानकर तैयार पानी को यथा आवश्यक दिन भर पीते रहें।

डॉक्टर ने कहा कि जब भी किसी तरह फ्लू फैलता है तो उसमें आयुर्वेदिक औषधि सबसे ज्यादा लाभकारी होती है और उनके सेवन से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.