Move to Jagran APP

मां का दूध शिशु को बीमारियों से देता है सुरक्षा कवच : डॉ. अल्का

शिशु को बीमारियों से बचाने में मां का दूध बहुत उपयोगी है। शिशु को स्तनपान कराने से शिशुओं के स्वास्थ और महिलाओं में भी स्तन कैंसर का खतरा कम होता है। क्योंकि जो महिला शिशु को स्तनपान नहीं कराती है उसे स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। जिला स्वास्थ्य की महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. अल्का सिंह का कहना है महिलाओं में इस प्रकार की भ्रांति देखी जा रही है कि स्तनपान कराने से शारीरिक सुंदरता खराब हो जाती है तो वहीं कुछ नौकरीपेशा होने के कारण अपने शिशु को ज्यादा स्तनपान नहीं करा पाती हैं। यह मां और शिशु दोनों के लिए ही खतरनाक है। बोतल से दूध पिलाना शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। यह शिशु को डायरिया बीमारी से ग्रस्त कर सकता है। स्तनपान कराने के दौरान धूम्रपान अथवा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 05:25 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 05:25 PM (IST)
मां का दूध शिशु को बीमारियों से देता है सुरक्षा कवच : डॉ. अल्का

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम :

loksabha election banner

शिशु को बीमारियों से बचाने में मां का दूध बहुत उपयोगी है। शिशु को स्तनपान कराने से उनके स्वास्थ के साथ ही महिलाओं में भी स्तन कैंसर का खतरा कम होता है। जो महिला शिशु को स्तनपान नहीं कराती है उसे स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। जिला स्वास्थ्य की महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. अल्का सिंह ने कहा कि महिलाओं में इस प्रकार की भ्रांति देखी जा रही है कि स्तनपान कराने से शारीरिक सुंदरता खराब हो जाती है। वहीं कुछ नौकरीपेशा होने के कारण अपने शिशु को ज्यादा स्तनपान नहीं करा पाती हैं। यह मां और शिशु दोनों के लिए ही खतरनाक है। बोतल से दूध पिलाना शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। यह शिशु को डायरिया बीमारी से ग्रस्त कर सकता है। स्तनपान कराने के दौरान धूम्रपान अथवा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ ने 1992 में पहली बार विश्व स्तनपान दिवस मनाया था जिसका एक ही मकसद था कि महिलाओं को शिशुओं को स्तनपान के प्रति जागरूक किया जा सके। डॉ. सिंह का मानना है कि जन्म के एक घंटे के भीतर शिशु को स्तनपान कराया जाए तो उसे बीमारियों से बचाया जा सकता है। शिशु को छह महीने तक केवल मां का दूध देना बेहद जरूरी है। इसमें सभी पोषक तत्व बिल्कुल सही अनुपात में होते हैं, इसका कोई विकल्प हो ही नहीं सकता।

----

शिशु को स्तनपान से लाभ :

- शिशु को मां के दूध में प्रोटीन, वसा, कैलोरी, लैक्टोज, विटामिन, लोहा, खनिज व पानी पर्याप्त मात्रा में प्राप्त होते हैं।

- शिशु को मां का दूध जल्दी और आसानी से पचता है।

- मां का दूध शिशु में बीमारी से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है।

- मां का दूध शिशु के मस्तिष्क विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है।

- मां का दूध संक्रमण से मुक्त होता है।

- स्तनपान से शिशु और मां के बीच भावनात्मक संबंध भी मजबूत होता है।

----

स्तनपान कराने से मां को लाभ :

- स्तनपान कराने से स्तन कैंसर की संभावना कम होती है।

- मां को अपनी पुरानी शारीरिक संरचना प्राप्त करने में सहायता मिलती है

- स्तनपान कराने वाली माताओं में मोटापा सामान्यत: कम पाया जाता है

- शिशु को दो वर्ष अधिक समय तक स्तनपान कराना जारी रखना चाहिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.