Move to Jagran APP

प्रदूषण फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई, टीम गठित

पर्यावरण प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए नगर निगम द्वारा 31 दिसंबर तक ग्रेडिड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तहत प्रदूषण को कम करने के लिए उपाय किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 03:54 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 03:54 PM (IST)
प्रदूषण फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई, टीम गठित
प्रदूषण फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई, टीम गठित

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : पर्यावरण प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए नगर निगम द्वारा 31 दिसंबर तक ग्रेडिड रेस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तहत प्रदूषण को कम करने के लिए उपाय किए जाएंगे। इसके तहत विशेष टीमों का गठन करके उन्हें 8-8 घंटे कार्य करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस बारे में सोमवार को अतिरिक्त निगमायुक्त सुरेन्द्र सिंह ने अधिकारियों के साथ बैठक की।

loksabha election banner

बैठक में सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (इपीसीए) द्वारा गुरुग्राम सहित दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते हुए प्रदूषण के स्तर में सुधार लाने के उद्देश्य से ग्रैप के तहत सभी संबंधित विभागों को गतिविधियां चलाने बारे निर्देशित किया गया है। इन गतिविधियों में मैकेनिकल स्वीपिग को बढ़ावा देने, सड़कों और पेड़ों पर पानी का छिड़काव करने, ज्यादा धूल वाली सड़कों को चिह्नित करके धूल उड़ने से रोकने के प्रबंध करने, कोयला और लकड़ी जलाने वाले होटलों और अन्य संस्थानों को ऐसा करने से रोकने, निर्माण प्रोजेक्ट में पर्यावरण नियमों की अवहेलना करने वालों का चालान करने, स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज और सीवेज लाइन निर्माण में पर्यावरण नियमों की पालना सुनिश्चित करवाने, कचरे को जलाने पर प्रतिबंध लगाने, ठोस कचरा ले जाने वाले वाहनों को पर्याप्त रूप से कवर करवाने, कचरा सेंटरों से समयबद्ध कचरा उठान करने, रात्रि में नियमों की अवहेलना करने वालों पर अंकुश लगाने के लिए नाइट पेट्रोलिग बढ़ाने, विभिन्न स्थानों पर पड़े कचरे और मलबे को उठाने, सिगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर अंकुश लगाने, निर्माण गतिविधियों को रोकने तथा पार्किंग फीस में बढ़ोतरी करने आदि गतिविधियां शामिल हैं। इसके लिए नगर निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

बैठक में कार्यकारी अभियंता प्रेमपाल शर्मा, सहायक अभियंता कुलदीप सिंह, जोनल टैक्सेशन ऑफिसर दिनेश कुमार, समीर श्रीवास्तव, विजय कपूर एवं देवेन्द्र सिंह, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मलिक एवं बिजेन्द्र शर्मा, सफाई निरीक्षक संदीप कुमार, मनोज कुमार एवं त्रिलोक और सहायक सफाई निरीक्षक हरीश शर्मा सहित इकोग्रीन एनर्जी एवं अन्य एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.