Move to Jagran APP

ईडीसी का पूरा पैसा अब जीएमडीए और एफएमडीए को मिलेगा

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की आठवीं बैठक शुक्रवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्रामगृह में आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 07:42 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 07:54 PM (IST)
ईडीसी का पूरा पैसा अब जीएमडीए और एफएमडीए को मिलेगा

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की आठवीं बैठक शुक्रवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्रामगृह में आयोजित की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि 1 अप्रैल से एक्सटर्नल डेवलपमेंट चार्जेज (ईडीसी) का जो भी पैसा गुरुग्राम जिले से जमा होगा, वह सारा पैसा जीएमडीए को मिलेगा। इसी तरह फरीदाबाद जिले से जमा होने वाला ईडीसी का पैसा फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) को मिलेगा। इस पैसे पर जीएमडीए और एफएमडीए का ही कंट्रोल रहेगा।

loksabha election banner

बैठक में गत दिसंबर में हुई जीएमडीए की सातवीं बैठक में लिए निर्णयों पर एक्शन टेकेन रिपोर्ट प्रस्तुत कर अनुमोदित की गई। बैठक में जीएमडीए की आय बढाने का एक और अहम फैसला यह लिया गया कि स्टांप ड्यूटी का आधा पैसा अब जीएमडीए को मिलेगा यानी जमीन या प्लाट की रजिस्ट्री करवाते समय जो दो फीसद स्टांप ड्यूटी लगती है, उसमें से एक फीसद राशि जीएमडीए को मिलेगी। इस मद से भी जीएमडीए को एक साल में लगभग 250 करोड़ रुपये की आय होने की उम्मीद है।

मेट्रो की तीन लाइनों को जोड़ा जाएगा

बैठक में दिल्ली मैट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी), गुरुग्राम रैपिड मेट्रो और द्वारका एक्सप्रेस-वे मेट्रो की लाइनों को आपस में कनेक्ट करने पर भी विचार विमर्श हुआ। बताया गया कि गुरुग्राम मेट्रो को साइबर सिटी के पास रैपिड मेट्रो रूट जोड़ने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। एसपीआर बनेगी माडल रोड, बख्तावर चौक पर फ्लाईओवर मंजूर

बैठक में वर्तमान में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति का भी लेखा-जोखा रखा गया। जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने बताया कि सेक्टर 58 से 67 तक के सेक्टरों की विभाजक सड़कों को सु²ढ़ करने का कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि गांव घाटा से वाटिका चौक होते हुए खेड़कीदौला तक सदर्न पेरिफेरल रोड (एसपीआर) को माडल रोड के रूप में विकसित किया जाएगा। बैठक में बख्तावर चौक पर भी फ्लाईओवर बनाने को भी मंजूरी दी गई जिस पर लगभग 68 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

इसके अलावा शहर मे लगभग 280 करोड़ रुपये की लागत से चल रहे चार प्रोजेक्ट के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की गई जिसमें बताया गया कि ये चारों प्रोजेक्ट इस वर्ष अक्टूबर माह के अंत तक पूरे हो जाएंगे। इनमें उमंग भारद्वाज चौक से द्वारका एक्सप्रेस वे तक सड़क सुधारीकरण कार्य, हुडा सिटी सेंटर चौक का सुधार, अतुल कटारिया चौक और महावीर चौक के सुधारीकरण के कार्य शामिल हैं। फायर स्टेशन निर्माण के लिए ढाई एकड़ जमीन दी जाएगी

बैठक में मानेसर नगर निगम को फायर स्टेशन के निर्माण के लिए सेक्टर 92 में लगभग ढाई एकड़ जमीन निशुल्क ट्रांसफर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसके अलावा जीएमडीए द्वारा गांव सकतपुर और गैरतपुरबास में लगभग पांच करोड़ रूपए की लागत से जलाशयों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इससे भूमिगत जल रिचार्ज होगा। यह कार्य इस वर्ष जून के अंत तक पूर्ण होगा। सीएसआर और एनजीओ के सहयोग से गांव सिकंदरपुर और चकरपुर की अरावली की पहाड़ियों में नगर वन विकसित करने की योजना है। ड्रोन से प्रदूषण और अवैध कालोनियों पर रहेगी नजर

बैठक में नए जीआइएस प्रोजेक्ट पर भी चर्चा की गई जिसमें बताया गया कि जीएमडीए इस प्रोजेक्ट के तहत ड्रोन कैमरे की मदद से लाइव मानीटरिग सिस्टम विकसित करेगा। यही नहीं, इससे जहां एक ओर अवैध कालोनियां विकसित होने के कार्यों पर नजर रखी जा सकेगी वहीं, पर्यावरण प्रदूषण के स्तर की भी निगरानी हो सकेगी। विभिन्न स्थानों पर प्रदूषण मापक सेंसर लगाए जाएंगे। ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम होगा लागू

गुरुग्राम शहर में सीसीटीवी आधारित पब्लिक सेफ्टी और ट्रैफिक मैनेजमेंट पर भी बैठक में विस्तार से चर्चा हुई जिसमें बताया गया कि शहर में लगभग 1000 सीसीटीवी कैमरे लाइव हो चुके हैं। इन्हें अब ई चालान प्रणाली से जोड़ा जा रहा है। अब तक 28 कैमरों को पुलिस से तालमेल करके जोड़ा जा चुका है ताकि ट्रैफिक नियम का उल्लंघन होते ही वाहन के मालिक के पास आटोमैटिक चालान पहुंच जाए। इससे अपराध को कम करने में भी मदद मिलेगी। शहर में इटेलिजेंट ट्रैफिक लाइट कंट्रोल सिस्टम भी लगाया जा रहा है। इसके तहत कहीं भी दुर्घटना होने पर ट्रैफिक लाइट इस तरह से संचालित होगी कि उस स्थान से ट्रैफिक डायवर्ट हो जाए और दुर्घटना की वजह से ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न न हो। यही नहीं बिजली जाने पर भी ट्रैफिक लाइट सुचारु रूप से काम करती रहेंगी।

बजट पर लगी मुहर

जीएमडीए का वर्ष 2021-22 का बजट प्रस्ताव भी पारित किया गया जिसके अनुसार इस वित्त वर्ष में प्राधिकरण को विभिन्न मदों से लगभग 1213.79 करोड़ रुपये की आमद होगी। वित्त वर्ष में प्राधिकरण ने विभिन्न विकास कार्यों और सेवाओं पर लगभग 1848.24 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान पेश किया है। इस लिहाज से लगभग 634.45 करोड़ रुपये के घाटे का बजट प्रस्तुत किया गया है। बैठक में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, मेयर मधु आजाद, जिले (गुड़गांव, सोहना, पटौदी, बादशाहपुर) के चारों विधायक, पर्यावरण विभाग की एसीएस धीरा खंडेलवाल, मेदांता के डा. नरेश त्रेहन, डीएलएफ के चेयरमैन राजीव सिंह मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.