संवाद सहयोगी, पटौदी : कटरा से दिल्ली के बीच चलने वाली 04033-34 एक्सप्रेस ट्रेन को उदयपुर तक विस्तार दिया जा रहा है। 22 डिब्बों वाली इस ट्रेन को उदयपुर तक बढ़ाने से रेवाड़ी-दिल्ली सेक्शन के रेल यात्रियों को भी इसका लाभ होगा।

रेलवे द्वारा प्रस्तावित योजना के अनुसार पुरानी दिल्ली व उदयपुर के बीच इसके दिल्ली कैंट, गुरुग्राम, रेवाड़ी, नारनौल, नीमका थाना, रींगस, फुलेरा, किशनगंज, अजमेर, नसीराबाद, बैनागर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कपासन, मावली जंक्शन तथा राणा प्रताप नगर में इसके ठहराव होंगे। प्रस्तावित योजना के अनुसार उदयपुर से यह ट्रेन सुबह 6.40 बजे चलकर रेवाड़ी शाम 17.43 बजे, गुरुग्राम 18.43 बजे, दिल्ली 19.50 पर व कटरा प्रात: 9.20 बजे पहुंचेगी। दिल्ली से कटरा तक आने-जाने का सभी स्टेशनों के समय पूर्ववत रहेगा।

वापसी में यह कटरा से रात 2.05 बजे चलकर पुरानी दिल्ली प्रात: 4-30 बजे, गुरुग्राम 5.28 बजे, रेवाड़ी 6.18 बजे तथा उदयपुर शाम 17.00 बजे पहुंचेगी। दैनिक रेल यात्री संगठन के प्रदेश अध्यक्ष पीएल वर्मा ने रेलवे की इस प्रस्तावित योजना का स्वागत करते हुए मांग की है कि इस रेलखंड के महत्वपूर्ण स्टेशन पटौदी रोड पर भी इसका ठहराव किया जाए। वैसे भी पटौदी से कोई भी सीधी ट्रेन कटरा व जम्मू आदि स्टेशन की नहीं जाती है। सैनिक बहुल इस क्षेत्र के सैनिकों को अपनी ड्यूटी पर जम्मू आना-जाना पड़ता है व माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कटरा जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी अच्छी-खासी होती है।

पीएम वर्मा के अनुसार इस ट्रेन के उदयपुर तक विस्तार करने से जहां इस रेलखंड के यात्रियों को दिल्ली, अंबाला, लुधियाना, जम्मू व कटरा की एक और ट्रेन मिल जाएगी, वहीं रींगस, अजमेर, चित्तौड़गढ़ व उदयपुर जाने वालों को भी लाभ मिलेगा।

Edited By: Jagran