Move to Jagran APP

रियल एस्टेट क्षेत्र में फिर से उत्साह लौटने की उम्मीद

पिछले तीन-चार साल से रियल एस्टेट क्षेत्र भारी मंदी की चपेट में है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 06:49 PM (IST)Updated: Mon, 12 Aug 2019 06:49 PM (IST)
रियल एस्टेट क्षेत्र में फिर से उत्साह लौटने की उम्मीद
रियल एस्टेट क्षेत्र में फिर से उत्साह लौटने की उम्मीद

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : पिछले तीन-चार साल से रियल एस्टेट क्षेत्र भारी मंदी की चपेट में है। एक समय था जब साइबर सिटी में प्रॉपर्टी बाजार पूरे बूम पर था। वर्तमान में यहां सन्नाटा पसरा हुआ है। लंबे समय से बिल्डरों व प्रॉपर्टी करोबारियों द्वारा केंद्र सरकार से विशेष रियायत की मांग की जा रही है। रविवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ रियल एस्टेट प्रतिनिधियों की बातचीत हुई। इस क्षेत्र के कारोबारियों का कहना है कि इस बैठक में जिस प्रकार का सकारात्मक रुझान केंद्र सरकार की ओर से आया है उससे लगता है कि एक बार फिर से यहां रौनक लौटेगी।

loksabha election banner

केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ बैठक में कंफेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई) व नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (नारेडको) के प्रतिनिधि शामिल हुए। रियल एस्टेट कारोबारी सर्वजीत कपूर का कहना है कि पहली बार ऐसा लगा है कि केंद्र सरकार ने इस क्षेत्र की सुध ली है। इनका कहना है कि बात यहां तक सुनने को मिल रही है कि सरकार रियल एस्टेट को रियायत देने के लिए विशेष फंड की स्थापना कर सकती है।

बता दें कि रियल एस्टेट क्षेत्र में मांग की स्थिति काफी कमजोर है। इसी कारण यहां पूंजी का संकट है। यदि सरकार द्वारा प्रोत्साहन मिलता है तो उत्साह जरूर लौटेगा। गुरुग्राम रियल एस्टेट का बड़ा हब है। शायद ही कोई ऐसा बड़ा बिल्डर हो जिसका प्रोजेक्ट यहां पर नहीं हो। जब से इस क्षेत्र में मंदी आई है तब से स्थिति काफी खराब हो गई है। वहीं प्रॉपर्टी डीलरों का कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हो गया। अब केंद्र सरकार के नए रुख से सभी को नई उम्मीद नजर आ रही है। वर्तमान में रियल एस्टेट क्षेत्र की हालत अच्छी नहीं है। केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ रियल एस्टेट प्रतिनिधियों की बैठक के बाद इस बात की उम्मीद है कि यहां एक बार फिर से उत्साह लौटेगा। 2022 तक सभी को घर देने के लिए भी इस क्षेत्र का उत्साह बढ़ाना जरूरी है। ऐसा होगा तो ही लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

- सतीश मांगर, अध्यक्ष, कंफेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (क्रेडाई)

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.