जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: स्वामित्व योजना के अंतर्गत जिले के 185 गांवों में ड्रोन कैमरों से सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके अंतर्गत गांवों को लाल डोरा मुक्त कर मालिकाना हक देने का प्रविधान है। यह सभी 185 गांव 166 पंचायतों के अंतर्गत आते हैं। जिले के पांच गांवों में लोगों को मालिकाना हक के दस्तावेज वितरित करने का काम 15 अगस्त से पहले पूरा कर लिया जाएगा।

इस बात की जानकारी सोमवार को उपायुक्त डा. यश गर्ग ने हरियाणा राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल को वीडियो कान्फ्रेंसिग के दौरान दी। वह स्वामित्व योजना के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उपायुक्त ने बताया कि जिन पांच गांवों के निवासियों को मालिकाना हक से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराए जाएंगे उनमें बहलपा, दौला, महंदवाड़ा, दमदमा व बाई खेड़ा के नाम शामिल हैं। यहां ड्रोन सर्वे के बाद मैपिग का कार्य पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि आगे की प्रक्रिया के तहत प्रापर्टी आइडी उपलब्ध कराने के लिए दस्तावेज सर्वे आफ इंडिया को भेजे जा चुके हैं। उपायुक्त ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को आश्वस्त किया कि 15 अगस्त से पहले यह काम कर लिया जाएगा। इन पांच गांवों से 20 आपत्तियां प्राप्त हुई थी, जिनका संबंधित विभाग द्वारा शांतिपूर्वक तरीके से सुलझा दिया गया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने स्वामित्व योजना के तहत लंबित कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में माडर्न रिकार्ड रूम, आनलाइन जमाबंदी करने सहित राजस्व विभाग से संबंधित कई अन्य विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Edited By: Jagran