जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : जिले के सभी स्कूलों में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। स्कूलों में स्वच्छता पखवाड़े के दूसरे दिन सितंबर माह में जन्म लेने वाली छात्राओं का जन्मदिन मनाया गया। जिस क्षेत्र में स्कूल हैं, वहां सितंबर महीने में जन्म लेने वाली लड़कियों और उनके अभिभावकों को आमंत्रित किया गया। सेक्टर 4 और 7 स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य सुमन शर्मा ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत स्कूल में सितंबर महीने में जन्म लेने वाली छात्राओं का जन्मदिन मनाया गया। स्कूल में केक काटकर सभी छात्राओं को बधाई दी गई। कार्यक्रम में मौजूद लोगों को बेटियों का महत्व बताते हुए समाज की कुरीतियों पर व्यंग्य किया गया।

--

माडूमल कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय

माडूमल कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में सितंबर माह के जन्म लेने वाली छात्राओं का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया। स्कूल के प्रबंधक मनोज गुप्ता ने बताया कि सभी छात्राओं को जन्मदिवस की बधाई दी गई। छात्राओं के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में केक काटा। कार्यक्रम में लोगों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर स्कूल के सभी शिक्षक, स्टाफ सदस्य और विद्यार्थी मौजूद रहे। राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल

सुशांत लोक सी टू स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं का जन्मदिवस मनाया गया। सितंबर के महीने में जन्मी सभी छात्राओं का एक ही दिन केक काटकर जन्मदिवस मनाया। स्कूल की प्राचार्य आशा मिगलानी ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटियों को बढ़ावा देने और उनके महत्व को बताने के लिए ऐसे कार्यक्रम स्कूलों में भी करवाए जा रहे हैं। उन्होंने इस अवसर पर सभी छात्राओं को जन्मदिन की बधाई दी और उनको जीवन में शिक्षा के महत्व के बारे में जानकारी दी।

--

राजकीय माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर 14

राजकीय माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर 14 गुरुग्राम में स्वच्छता पखवाड़े कार्यक्रम के तहत सितंबर मास में जन्म लेने वाली छात्राओं को प्रार्थना सभा में सम्मानित किया गया। स्वच्छता के विषय पर कक्षा छठी से लेकर आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए निबंध लेखन प्रतियोगिता करवाई गई। इस विषय पर विद्यालय मुखिया राजबाला ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपने घर, स्कूल व आसपास की जगहों को स्वच्छ रखना चाहिए। स्कूल के कला अध्यापक र¨वद्र दलाल ने बच्चों को क्लीन स्कूल ग्रीन स्कूल, क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया के बारे में बताया। पॉलिथीन का प्रयोग न करने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के सभी अध्यापक और विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran