Move to Jagran APP

देश के चार कोनों से साइकिल रैली पहुंचेगी कादरपुर सीआरपीएफ कैंप

आजादी के परवानों के नाम पैगाम लेकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान देश के चार कोनों से साइकिल यात्रा लेकर कादरपुर के समूह केंद्र में पहुंचेंगे। देश की चार दिशाओं से शुरू हुई साइकिल यात्रा गांधी जयंती पर समूह केंद्र पहुंचेगी। एनसीआर के समूह केंद्रों से भी 11 साइकिल यात्राएं कादरपुर पहुंचेंगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 07:57 PM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 07:57 PM (IST)
देश के चार कोनों से साइकिल रैली पहुंचेगी कादरपुर सीआरपीएफ कैंप

महावीर यादव, बादशाहपुर (गुरुग्राम) : आजादी के परवानों के नाम पैगाम लेकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान देश के चार कोनों से साइकिल यात्रा लेकर कादरपुर के समूह केंद्र में पहुंचेंगे। देश की चार दिशाओं से शुरू हुई साइकिल यात्रा गांधी जयंती पर समूह केंद्र पहुंचेगी। एनसीआर के समूह केंद्रों से भी 11 साइकिल यात्राएं कादरपुर पहुंचेंगी। वहां से सभी 15 साइकिल यात्रा दिल्ली के राजघाट के लिए रवाना होंगी।

loksabha election banner

सीआरपीएफ ने देश की आजादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में लोगों में देशभक्ति की भावना जागृत करने के लिए अलग-अलग कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की है। सीआरपीएफ बैंड 15 अगस्त 2022 तक 15 ऐतिहासिक स्थानों लाल किला, इंडिया गेट व पुराना किला आदि पर अपने बैंड से मधुर धुन बजाएगा। वहीं दो अक्टूबर तक सभी जवानों के लिए रोजाना अमृत उत्सव कार्यक्रम के तहत पांच किलोमीटर दौड़ तय की गई है।

आजादी के दौरान अपने प्राणों का बलिदान देने वाले अनेकों वीरों को श्रद्धांजलि देने के लिए और युवा पीढ़ी में आजादी के उन परवानों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सीआरपीएफ ने साइकिल रैली भी शुरू की है। उत्तर क्षेत्र के जम्मू से 23 सितंबर और गुजरात के साबरमती आश्रम से 15 सितंबर को शुरू हुई साइकिल यात्रा 30 सितंबर को कादरपुर के समूह केंद्र पहुंचेंगी। पूर्व क्षेत्र के जोरहाट (असम) से 31 अगस्त और दक्षिण के कन्याकुमारी से 22 अगस्त को शुरू हुई साइकिल यात्रा 29 सितंबर को समूह केंद्र में पहुंचेगी।

एनसीआर से भी शामिल होंगी 11 साइकिल रैली चारों दिशाओं से आने वाली साइकिल रैली सहित 15 साइकिल रैलियां एनसीआर के समूह केंद्रों व सीआरपीएफ जवानों की अन्य बटालियनों की भी होंगी। इसमें समूह केंद्र कादरपुर, नोएडा, सोनीपत व नई दिल्ली की टीमों के अलावा 103 रैपिड एक्शन फोर्स, 88 महिला बटालियन व 122 बटालियन की एक-एक साइकिल यात्रा होगी। दो-दो साइकिल यात्राएं सेंट्रल स्पो‌र्ट्स टीम व लांग रूट रैलीज की होंगी। सभी 11 टीमें दो अक्टूबर को कादरपुर के समूह केंद्र आएगी।। कादरपुर से सभी 15 टीमों को दिल्ली के राजघाट के लिए रवाना किया जाएगा।

युवा पीढ़ी में देशभक्ति की भावना को बढ़ाने के लिए सीआरपीएफ ने आजादी के 75 वर्ष पर कई तरह के कार्यक्रम तैयार किए हैं। आजादी का अमृत महोत्सव पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसी के तहत साइकिल रैली गांधी जयंती के अवसर पर हमारे यहां पहुंच रही हैं। सभी साइकिल रैलियों का स्वागत करने के लिए बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही है।

=सुनील जून, उप पुलिस महानिरीक्षक (डीआईजी) सीआरपीएफ, समूह केंद्र, कादरपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.