Move to Jagran APP

चीनी नागरिक ने गुरुग्राम, मुंबई व हैदराबाद में फैला रखा था कारोबार

भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ द्वारा दबोचे गए चीनी नागरिक हान जुनवेई ने अपना कारोबार गुरुग्राम मुंबई हैदराबाद तक फैला रखा था। उसकी कंपनी हुआ टांग बेहतर विश्वा टेक्नोलाजी हैदराबाद में पंजीकृत है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 04:55 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 06:06 PM (IST)
चीनी नागरिक ने गुरुग्राम, मुंबई व  हैदराबाद में फैला रखा था कारोबार
चीनी नागरिक ने गुरुग्राम, मुंबई व हैदराबाद में फैला रखा था कारोबार

आदित्य राज, गुरुग्राम

loksabha election banner

भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ द्वारा दबोचे गए चीनी नागरिक हान जुनवेई ने अपना कारोबार गुरुग्राम, मुंबई, हैदराबाद तक फैला रखा था। उसकी कंपनी 'हुआ टांग बेहतर विश्वा टेक्नोलाजी' हैदराबाद में पंजीकृत है। गुरुग्राम के डीएलएफ फेज-तीन इलाके के प्लाट नंबर टी-14/9 में वह स्टार स्प्रिंग नाम से 80 कमरों वाला होटल चलाता था। इससे पहले डीएलएफ फेज-तीन इलाके में ही 30 कमरों का पीजी चलाता था। इससे लगता है कि वह पांच-छह वर्षों से गुरुग्राम में रह रहा था।

हान जुनवेई के संदिग्ध गतिविधियों में शामिल होने की जानकारी इसी साल जनवरी में उत्तर प्रदेश की एंटी टेररिस्ट स्क्वायड (एटीएस) टीम ने होटल में छापा मारने के बाद मिली थी। इससे पहले वह दिसंबर में चीन भाग गया था। इस वजह से पकड़ में नहीं आया, लेकिन उसकी कंपनी में नंबर-दो की पोजीशन रखने वाले डेविड एवं डायरेक्टर प्रशांत कुमार पोट्टेंल्ली सहित कई अन्य कर्मचारियों को एटीएस दबोच कर ले गई थी। बताया जाता है कि मुंबई के कारोबार में उसका पार्टनर रहा अब्दुल रज्जाक फरार चल रहा है। एटीएस उसकी तलाश कर रही है। लीज पर लिया था होटल

हान जुनवेई ने जनवरी 2019 में गांव नाथुपुर निवासी जेवीएल प्रापर्टीज एंड ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर पारुल लोहिया से मुलाकात की थी। सौदा तय होने पर जेवीएल प्रापर्टीज एंड ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड एवं टांग बेहतर विश्वा टेक्नोलाजी के बीच एग्रीमेंट हुआ। कोरोना संकट से पहले होटल के अधिकतर कमरे बुक रहते थे। कोरोना संकट शुरू होने के बाद हान ने किराया देना बंद कर दिया था। दिसंबर 2020 में वह यह कहते हुए चीन चला गया था कि आकर बकाया राशि देगा। जनवरी में उत्तर प्रदेश की एटीएस की एक टीम होटल में छापा मारने पहुंची। फिर बात सामने आई कि चीनी नागरिक भारत के विभिन्न इलाकों से सिम खरीदकर अपने देश में भेजता था।

पारुल लोहिया से भी की गई थी पूछताछ

छापे के दौरान एटीएस की टीम ने जेवीएल प्रापर्टीज एंड ट्रेवल्स के डायरेक्टर पारुल लोहिया से भी पूछताछ की थी। लोहिया ने बताया था कि लीज एग्रीमेंट करने के बाद वह केवल किराया लेने के लिए जाते थे। लोहिया का कहना है कि जैसे ही उन्हें हान के बारे में जानकारी मिली उन्होंने फरवरी में लीज कैंसिल करने का नोटिस दे दिया था। दो महीने होटल खाली रहा। अप्रैल में पजेशन ले लिया। देश के कई राज्यों में उनका होटल का काम है। अब आगे से वह पूरी छानबीन के बाद ही एग्रीमेंट करेंगे। थाने से दो किलोमीटर की दूरी पर होटल

होटल डीएलएफ फेज-तीन थाने से केवल डेढ़ से दो किलोमीटर की दूरी पर है लेकिन कुछ भी पता नहीं चला। यह गुरुग्राम पुलिस की सक्रियता पर भी प्रश्नचिन्ह है। थाना प्रभारी विनीत कुमार ने स्वीकार किया कि चीनी नागरिक संदिग्ध गतिविधियों में शामिल है, इसका पता एटीएस के छापे के बाद ही चला। इससे पहले भी कई कुख्यात बदमाश गुरुग्राम इलाके से पकड़े जा चुके हैं। बदमाश आराम से पीजी, होटल या सोसायटी में रह रहे थे। गुरुग्राम आएगी बीएसएफ की टीम

सूत्रों के मुताबिक चीनी नागरिक के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए बीएसएफ की टीम गुरुग्राम पहुंच सकती है। टीम न केवल होटल का निरीक्षण करेगी बल्कि पारुल लोहिया से भी पूछताछ कर सकती है। वैसे चीनी नागरिक की गिरफ्तारी के साथ ही बीएसएफ की टीम ने पारुल से फोन पर काफी कुछ जानकारी हासिल कर चुकी है। बता दें कि चीनी नागरिक भारत-बांग्लादेश सीमा पर उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह अवैध रूप से भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास कर रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.