जागरण संवादाता, गुरुग्राम: कालेजों में स्नातक कोर्सों में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। 12 अगस्त को उच्चतर शिक्षा निदेशालय द्वारा पहली कटआफ लिस्ट जारी की गई थी जिसके तहत फीस भरने के लिए विद्यार्थियों के पास 16 अगस्त तक का समय था। ऐसे में मंगलवार को जिन विद्यार्थियों को फीस भरने में सफलता नहीं मिल सकी थी वे कालेजों में पहुंचे जहां उनकी समस्या का समाधान कर दिया गया।

सेक्टर नौ राजकीय महाविद्यालय में शाम चार बजे तक 426 सीटों के लिए फीस भरी जा चुकी थी। कालेज के प्राचार्य रणधीर सिंह ने बताया कि अधिकतर विद्यार्थियों ने फीस जमा कर दी थी। जिन विद्यार्थियों को दिक्कत आ रही थी उन्होंने कालेज में जाकर प्राध्यापकों की सहायता से फीस भरी। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के पास मंगलवार मध्यरात्रि 12 बजे तक का मौका है। ऐसे में बची हुई सीटों के बारे में बुधवार सुबह ही गणना हो सकेगी।

सेक्टर 14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में भी छात्राएं फीस भरने में आ रही कठिनाई की समस्या को लेकर पहुंची और कालेज में उनकी फीस भरवाई गई। दाखिला की नोडल अधिकारी सरिता ने बताया कि अगली कटआफ लिस्ट बची सीटों के आधार पर 19 अगस्त को जारी की जाएगी। द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय में बड़ी संख्या में विद्यार्थी पहुंचे और दाखिला समिति से फीस जमा करवाने में सहायता ली।

सेक्टर 14 कालेज के प्राचार्य आरके गर्ग ने बताया कि कालेजों में इस समय प्रमोटेड विद्यार्थियों के प्रवेश की प्रक्रिया भी चल रही है ऐसे में उन विद्यार्थियों की आवाजाही भी है और स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थी भी समस्याओं को लेकर पहुंचे। द्वितीय और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए 16 अगस्त अंतिम तिथि थी, जिसे एक दिन बढ़ाकर 17 अगस्त कर दिया गया।

आइटीआइ में प्रवेश की तिथि बढ़ी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में इंजीनियरिग और गैर-इंजीनियरिग ट्रेड में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। अब विद्यार्थी 21 अगस्त तक प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिला आइटीआइ के प्रिसिपल जयदीप कादियान ने बताया कि विभिन्न ट्रेड में आवेदन के लिए अंतिम तिथि 16 अगस्त से बढ़ाकर 21 अगस्त तक कर दी गई है। इसके लिए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

जयदीप कादियान ने बताया कि आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में विद्यार्थियों की मदद के लिए संस्थान में चार हेल्प डेस्क बनाई गई हैं। विद्यार्थी संस्थान में आकर भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उनसे शुल्क नहीं लिया जाएगा। मूल दस्तावेज सत्यापन कार्य के लिए कमेटी बना ली गई है। अभी केवल आनलाइन आवेदन को लेकर ही शेड्यूल जारी किया गया है। मेरिट सूची और दस्तावेज सत्यापन कार्य को लेकर कोई शेड्यूल नहीं आया है।

Edited By: Jagran

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट