Move to Jagran APP

सोहना क्षेत्र में 233 जरूरतमंदों को मिलेगा आशियाना

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सोहना नगरपरिषद 233 पात्रों को आवास उपलब्ध कराएगी। परिषद ने 13 लोगों को आवास का कार्य पूरा होने पर संपूर्ण राशि का भुगतान कर दिया है। वार्ड 11 रायपुर में रहने वाले लोगों को तय राशि वितरित कर दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 03:58 PM (IST)
सोहना क्षेत्र में 233 जरूरतमंदों को मिलेगा आशियाना
सोहना क्षेत्र में 233 जरूरतमंदों को मिलेगा आशियाना

सतीश राघव, सोहना

loksabha election banner

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सोहना नगरपरिषद 233 पात्रों को आवास उपलब्ध कराएगी। परिषद ने 13 लोगों को आवास का कार्य पूरा होने पर संपूर्ण राशि का भुगतान कर दिया है। वार्ड 11, रायपुर में रहने वाले लोगों को तय राशि वितरित कर दी गई है। इसके अलावा करीब 50 लोगों को पहली व दूसरी किस्त जारी की गई है। विभाग द्वारा आवास निर्माण का कार्य संपन्न हो जाने पर समस्त राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

बता दें कि वर्ष 2017 में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू हुई थी। सोहना नगरपरिषद ने कुल 604 जरूरतमंद लोगों की पहचान की थी, जिनकी संस्तुति विभाग अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट बनाकर की थी। मगर जब सर्वे टीम ने मौका मुआयना किया तो कुल 233 लोग ही इस योजना के नियमों को पूरा कर पाए। क्या है योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सभी जरूरतमंदों को आवास उपलब्ध कराने की योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित है। इसके तहत कच्चा मकान होने पर उसको तोड़कर नया बनाने पर ढाई लाख रुपये की राशि दी जाएगी। मकान होने पर दूसरा कमरा बनाने पर डेढ़ लाख रुपये दिए जाएंगे। सोहना परिषद ने योजना के अंतर्गत 233 चयनित पात्रों में से 62 पात्रों को राशि दी है। इसमें 13 लोगों को संपूर्ण किस्तों का भुगतान कर दिया गया है जबकि 21 पात्रों को दो किस्तों की राशि दे दी गई है। इनका कार्य पूरा होने पर तीसरी किश्त भी जारी कर दी जाएगी। 28 लोगों को एक किश्त ही जारी की गई है जिनका कार्य अभी अधूरा है। जबकि विभाग जल्द ही 32 चयनित पात्रों की पहली किस्त को जारी करेगा। विभाग सरकार की योजना पर अमल करते हुए कार्य तेजी से चल रहा है। सरकार से जारी राशि को कार्य पूरा होने पर ही प्रदान किया जाता है। विभाग सभी चयनित पात्रों को जल्द ही आवास निर्माण राशि को जारी कर देगा।

- संदीप मलिक, कार्यकारी अधिकारी, नगरपरिषद सोहना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.