Move to Jagran APP

गुरुग्राम में अब सार्वजनिक स्थानों पर नहीं होगी जुमे की नमाज

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच गुरुग्राम इमाम संगठन और संयुक्त हिदू संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने मंगलवार को सिविल लाइन स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में संयुक्त रूप से पत्रकारवार्ता की। इस दौरान घोषणा की गई कि सार्वजनिक स्थानों पर जुमे की नमाज नहीं होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 07:35 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 07:43 PM (IST)
गुरुग्राम में अब सार्वजनिक स्थानों पर नहीं होगी जुमे की नमाज

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: मुस्लिम राष्ट्रीय मंच, गुरुग्राम इमाम संगठन और संयुक्त हिदू संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने मंगलवार को सिविल लाइन स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में संयुक्त रूप से पत्रकारवार्ता की। इस दौरान घोषणा की गई कि सार्वजनिक स्थानों पर जुमे की नमाज नहीं होगी। इसका मकसद शहर में अमन-चैन को बनाए रखना है। गुरुग्राम में गुरुग्राम इमाम संगठन के इमाम ही 12 स्थानों पर नमाज अदा कराएंगे। अपनी मस्जिद, मदरसा और वक्फ बोर्ड की जगह सहित छह अन्य जगहों पर नमाज होगी। इस दौरान कहा गया कि सार्वजनिक स्थानों पर नमाज समाज को ही नहीं अल्लाह को भी मंजूर नहीं होती।

loksabha election banner

पत्रकारवार्ता में राष्ट्रीय मुस्लिम मंच के संयोजक खुर्शीद रजाका के साथ इमाम संगठन के सदर इमाम संघ के मौलाना समून कासफी, मौलाना अहमद, मौलाना यदाया, मौलाना ताहिर, हाफिज इखलास, शोयब कासमी सदर जमीयत हिद उलेमा, कारी जलील चिश्ती, मुफ्ती अफरोज आलम कासमी, मौलाना साकिर, संयुक्त हिदू संघर्ष समिति हरियाणा की ओर से प्रदेश अध्यक्ष महावीर भारद्वाज, प्रदेश प्रवक्ता राजीव मित्तल, प्रदेश उपाध्यक्ष ब्रह्म प्रकाश कौशिक, प्रदेश के लीगल एडवाइजर कुलभूषण भारद्वाज, पद्म चंद आर्य, रितुराज अग्रवाल, प्रवीण यादव, अनुराग कुलश्रेष्ठ, श्याम सुंदर जांघू, राजेश अवस्थी, गिरीश सिगला, अमित हिदू, सुशील सौदा और विनोद बजरंगी मौजूद रहे। इस दौरान मुस्लिम प्रतिनिधियों ने स्पष्ट किया कि 12 जगह मस्जिद, मदरसा और वक्फ बोर्ड की अपनी जमीन पर नमाज होगी। इसके अलावा छह अस्थायी जगहों पर निर्धारित शुल्क देकर नमाज हेतु आवेदन दिया है।

पत्रकारवार्ता के दौरान गुरुग्राम इमाम संगठन के पदाधिकरियों ने कहा कि यदि कोई मुस्लिम संगठन या निजी हित साधने वाला कोई मुस्लिम नेता इस मामले में बाधा पहुंचाएगा तो वह उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जाएगी। ऐसे लोगों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा।

संयुक्त हिदू संघर्ष समिति के प्रदेश अध्यक्ष महावीर भारद्वाज ने मुस्लिम राष्ट्रीय मंच और गुरुग्राम इमाम संगठन की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि इससे निश्चित रूप से उन तत्वों को परेशानी होगी जो इस मुद्दे पर अपनी रोटी सेंकने का प्रयास कर रहे थे। अब जबरन नमाज अदा करने के प्रयास पर विराम लग गया है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम का यह संदेश देश में एक उदाहरण बनेगा। उपायुक्त कार्यालय पहुंचे मुस्लिम काउंसिल के लोग

गुरुग्राम मुस्लिम काउंसिल के लोग मंगलवार को लघु सचिवालय पहुंच उपायुक्त डा. यश गर्ग के नाम ज्ञापन दिया। इसमें सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़ने की प्रक्रिया को जारी रखने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि इस नमाज को रोकने का कुछ लोग प्रयास कर रहे हैं, जो कि उचित नहीं है। जब तक इस मामले का पूरी तरह से समाधान नहीं हो जाता है तब तक सार्वजनिक स्थानों पर नमाज जारी रहेगी। राष्ट्रीय मुस्लिम मोर्चा के जिला अध्यक्ष मुफ्ती अब्दुल हसीब कासमी ने कहा कि उपायुक्त से मांग की गई है कि सेक्टर-39 में गुरुद्वारा के सामने नगर निगम की खाली जमीन है। उस पर नमाज पढ़ने की अनुमति दी जाए।

इन छह जगहों पर खुले में नमाज पढ़ने पर सहमति

मस्जिदों के अलावा इन जगहों पर नमाज पढ़ने के लिए सहमति बनी है। एटलस चौक एचएसआइआइडीसी मैदान, पीपल चौक स्थित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की खाली जगह, स्पाइस जेट कार्यालय, उद्योग विहार के पास खाली जगह, लेजर वैली मैदान, गोल्फ कोर्स रोड तथा सेक्टर 42 और सेक्टर 69 में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जगह।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.