Move to Jagran APP

एसडीएम ने परीक्षा के दौरान तनावमुक्त रहने के टिप्स दिए

एसडीएम सोहना चिनार चहल ने बादशाहपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में छात्रों को परीक्षा के दौरान तनाव मुक्त रहने के टिप्स दिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 06:23 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 06:23 PM (IST)
एसडीएम ने परीक्षा के दौरान 
तनावमुक्त रहने के टिप्स दिए
एसडीएम ने परीक्षा के दौरान तनावमुक्त रहने के टिप्स दिए

संवाद सहयोगी, बादशाहपुर: एसडीएम सोहना चिनार चहल ने बादशाहपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में छात्रों को परीक्षा के दौरान तनावमुक्त रहने के टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि छात्रों को पूरे साल पढ़ाई करनी चाहिए। ताकि परीक्षा सिर पर आने के दौरान तनाव मुक्त रहा जा सके। चिनार चहल छात्रों के साथ वार्ता करने स्कूल पहुंची थी।

loksabha election banner

समग्र शिक्षा के तहत सभी अधिकारियों को सरकारी स्कूलों में अलग-अलग दिन छात्रों के साथ बातचीत करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ समय पहले मन की बात में सभी प्रशासनिक अधिकारियों को सरकारी स्कूलों के छात्रों के साथ बातचीत किए जाने की इच्छा जाहिर की थी। हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने यह योजना तैयार की। इस योजना के तहत सोहना की एसडीएम चिनार चहल बादशाहपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पहुंची। उनके साथ जिला परियोजना अधिकारी रितु चौधरी भी थी।

प्रधानाचार्य अनुराधा शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में स्कूल के सभी छात्र मौजूद रहे। छात्रों ने एसडीएम चिनार चहल से सवाल किया कि परीक्षा के दौरान तनाव मुक्त कैसे रहा जा सकता है और पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में संतुलन कैसे बनाएं। इस पर चिनार चहल ने कहा कि छात्रों को पूरे साल निरंतर पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। पाठ्यक्रम को अलग अलग हिस्सों में बांट कर पूरे साल में पढ़ना चाहिए। कई छात्र पूरे साल पढ़ाई नहीं करते हैं। जब परीक्षा सिर पर आ जाती है तो वे परीक्षा को तनाव समझने लगते हैं। पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी भाग लेना जरूरी है। सभी छात्रों को किसी न किसी खेल में हिस्सा जरूर लेना चाहिए और पढ़ाई के साथ-साथ समय निकालकर खेलना भी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.