Move to Jagran APP

दो मल्टीलेवल पार्किग की आधारशिला रखी

लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने शुक्रवार को शहर में दो मल्टीलेवल पार्किंग की आधारशिला रखी। यह दोनों पार्किंग सदर बाजार के आसपास बनाई जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 04:34 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 04:34 PM (IST)
दो मल्टीलेवल पार्किग की आधारशिला रखी
दो मल्टीलेवल पार्किग की आधारशिला रखी

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने शुक्रवार को शहर में दो मल्टीलेवल पार्किंग की आधारशिला रखी। यह दोनों पार्किंग सदर बाजार के आसपास बनेंगी। शहर के लोग लंबे समय से पार्किंग की मांग कर रहे हैं। इन पार्किंग से लोगों को काफी राहत मिलेगी। पार्किंग के अलावा मंत्री ने गांव जहाजगढ़ में जोहड़ व सामुदायिक केंद्र के कायाकल्प के कार्य का भी शुभारंभ किया। नरबीर ने शहर में कुल 201 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

loksabha election banner

एक मल्टीलेवल पार्किंग कमान सराय में बनेगी, जो बस अड्डे और सदर बाजार के बीच स्थित है। वहीं, दूसरी पार्किंग सदर बाजार के पश्चिम में रेलवे रोड पर पुराने पशु अस्पताल वाली जगह पर बनाई जाएगी। नरबीर ने बताया कि मल्टीलेवल पार्किंग पर लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत आएगी, और इनमें लगभग एक हजार वाहनों को खड़ा करने की सुविधा होगी।

कमान सराय में बनने वाली मल्टीलेवल पार्किंग के बेसमेंट में तीन लेवल होंगे, और कुल मिलाकर छह मंजिला होगी। इसका क्षेत्रफल 8,332 वर्गमीटर होगा। यह दो साल में बनकर तैयार हो जाएगी। पार्किंग इस तरीके से डिजाइन की गई कि इसमें कॉमर्शियल गतिविधियों का भी संचालन हो सकेगा, जिसमें दुकानें, बैंक्वेट हॉल, तीन स्क्रीन वाला मल्टीप्लेक्स, फूड पंडाल, जिम व बैडमिटन आदि होंगे।

सदर बाजार के पास रेलवे रोड पर बनाई जाने वाली मल्टीलेवल पार्किंग में लगभग 275 वाहनों को खड़ा करने की सुविधा होगी। इस पार्किंग परिसर का क्षेत्रफल 3,186 वर्गमीटर होगा। इसमें भी कॉमर्शियल गतिविधियों के लिए स्थान होगा जिसमें शोरूम, रिटेल शॉप, बैडमिटन कोर्ट, फूड कोर्ट आदि की व्यवस्था होगी। इस परिसर को बनाने में जितना खर्च होगा उससे भविष्य में उतनी ही आय होगी। यह पार्किंग भी दो साल में बनकर तैयार होगी। मंत्री ने कहा कि इन दोनों पार्किंग के बनने से ट्रैफिक जाम से निजात मिल जाएगी।

शिलान्यास कार्यक्रम में मेयर मधु आजाद, निगमायुक्त एवं जिला उपायुक्त अमित खत्री, एडिशनल म्युनिसिपल कमिश्नर वाईएस गुप्ता, मुख्य अभियंता एनडी वशिष्ठ, भाजपा प्रवक्ता सतप्रकाश जरावता, नगर निगम के पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी, पार्षद कुलदीप यादव, ब्रह्म यादव व सुभाष सिगला सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.