Move to Jagran APP

सीसीटीवी कैमरों की जद में गांव धनकोट

गुरुग्राम जिले में पहली बार गांव धनकोट में हाइटेक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 05:51 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 05:51 PM (IST)
सीसीटीवी कैमरों की जद में गांव धनकोट
सीसीटीवी कैमरों की जद में गांव धनकोट

जागरण संवाददाता, मानेसर: जिले में पहली बार गांव धनकोट में हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पहले चरण में गांव के बाहरी क्षेत्र में ही सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। दूसरे चरण में गांव में अंदर भी सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना पंचायत द्वारा तैयार की गई है।

loksabha election banner

गांव में पंचायत द्वारा ही सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनका कंट्रोल रूम गांव में पंचायत कार्यालय में होगा। इन कैमरों से पुलिस को भी काफी फायदा होगा। गांव धनकोट में नहर के पास ही सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों में गांव के बाहर से गुजरने वाले वाहनों की नंबर प्लेट और गाड़ी में बैठे लोगों की भी तस्वीर ली जा सकती है। इन कैमरों को पंचायत द्वारा स्पेशल ऑर्डर देकर मुंबई से पास कराकर मंगवाया है। पुलिस को मिलेगी मदद

सीसीटीवी मुख्य सड़क पर होने के कारण पुलिस को भी इसकी मदद मिलेगी। कई बड़ी वारदातों के बाद आरोपी धनकोट गांव के रास्ते से होते हुए झज्जर, फरुखनगर और दूसरे शहरों में पहुंच जाते थे और इनकी पहचान भी नहीं हो पाती थी। इसके कारण पुलिस को काफी दिक्कत होती थी। फरुखनगर सीआइए, झज्जर पुलिस, गुरुग्राम पुलिस, बादली और रोहतक पुलिस भी कई बार वारदात के बाद गांव में सीसीटीवी कैमरों को जांचने पहुंचती थी लेकिन दृश्यता कम होने के कारण पहचान नहीं हो पाती थी। कई वारदात में यहां लगे सीसीटीवी कैमरों से पुलिस को आसानी हो सकती थी लेकिन अब पुलिस को भी इन सीसीटीवी कैमरों की मदद मिलेगी। पहले चरण में गांव के बाहरी क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। दूसरे चरण में गांव के अंदर भी सीसीटीवी लगाने की योजना बनाई गई है। हाईटेक कैमरे होने के कारण नंबर प्लेट के साथ गाड़ी में बैठे व्यक्ति की पहचान भी की जा सकती है।

दिनेश सहरावत, सरपंच, धनकोट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.