Move to Jagran APP

सक्षम प्लस परीक्षा के लिए गुरुग्राम और सोहना खंड चयनित

जिले के गुरुग्राम और सोहना खंड का सक्षम प्लस परीक्षा के लिए चयन हुआ है। इन दोनों खंडों के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी सक्षम प्लस की परीक्षा में शामिल होंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 05:38 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 05:38 PM (IST)
सक्षम प्लस परीक्षा के लिए गुरुग्राम और सोहना खंड चयनित
सक्षम प्लस परीक्षा के लिए गुरुग्राम और सोहना खंड चयनित

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: शिक्षा विभाग द्वारा जिले के गुरुग्राम और सोहना खंड का सक्षम प्लस परीक्षा के लिए चयन हुआ है। इन दोनों खंडों के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी सक्षम प्लस की परीक्षा में शामिल होंगे। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी (डीईईओ) प्रेमलता यादव ने बताया कि दोनों खंडों के स्कूलों में परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसमें अंग्रेजी विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे। थर्ड पार्टी द्वारा यह परीक्षा सितंबर माह में होनी है लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा को लेकर कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है।

loksabha election banner

बता दें कि सक्षम प्लस परीक्षा में पिछले सत्र में कक्षा तीन, पांच और सात के विद्यार्थी ही हिस्सा लेंगे। ये विद्यार्थी नए सत्र में कक्षा चार, छह और आठ में हैं लेकिन इनको सक्षम प्लस परीक्षा के लिए पिछली कक्षाओं का ही पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। इससे पहले मई में गुरुग्राम खंड के स्कूलों के विद्यार्थी सक्षम प्लस परीक्षा दे चुके हैं। इसमें जिला 23वें स्थान पर रहा था। एप से मिलेगी पढ़ाने में मदद

डीईईओ प्रेमलता यादव ने बताया कि सक्षम प्लस परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मेगा सक्षम परीक्षा के साथ ही सक्षम प्लस का पाठ्यक्रम भी करवाया जा रहा है। परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए अब विभिन्न एप भी शिक्षकों की पढ़ाने में मदद करेंगे। चॉकलिट एप और दीक्षा एप के जरिए शिक्षक अंग्रेजी व्याकरण और उसके बिदुओं को बारीकी से समझ सकते हैं। शिक्षक इन एप की मदद से विद्यार्थियों को अंग्रेजी विषय बोलना और लिखना सिखाएंगे। परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए किया जाएगा प्रेरित

प्रेमलता यादव ने बताया कि परीक्षा में इस बार बेहतर प्रदर्शन हो, इसके लिए स्कूलों में विद्यार्थियों और शिक्षकों की मॉनीटरिग की जाएगी। टेस्ट के जरिए विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर की जांच कर कमजोर रहे विद्यार्थियों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। शिक्षा विभाग द्वारा सक्षम तालिका और कंपीटेंसी बुक भेज दी गई है ताकि परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.