जागरण संवाददाता, गुड़गांव : शीतला माता मंदिर में 13 से 28 अक्टूबर तक नवरात्र मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले को शातिपूर्ण ढंग से आयोजित करने के लिए उपायुक्त एवं माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक टी एल सत्यप्रकाश द्वारा बोर्ड के अधिकारियों और सदस्यों के साथ बैठक की।

उपायुक्त ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि नवरात्र मेले में शीतला माता मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में टॉयलेट और नहाने के लिए शेड बनवाएं जाए। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओ के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था होनी चाहिए। इस पर माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जगदीश शर्मा ने बताया कि मंदिर परिसर में 10 हजार लीटर क्षमता का आरओ लगा हुआ है और उसी से पूरे मंदिर परिसर में पेयजल की आपूर्ति हो रही है।

उपायुक्त ने कहा कि इस मेले को व्यवस्थित ढंग से आयोजित करने में नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों का सहयोग ले। इन स्वयंसेवको को मेले के आयोजन में विभिन्न कार्यो के लिए जिम्मेदारिया दी जा सकती है। मेले के दौरान मंदिर परिसर में 24 घटे चिकित्सको की टीम की ड्यूटी रहेगी, जो किसी भी श्रद्धालु के बीमार पड़ने या तकलीफ होने पर तत्काल उसे फस्ट एड मुहैया करवाऐगी। इसके अलावा, श्रद्धालुओ को मंदिर परिसर के बाहर दुकानों, ढाबों तथा रेस्टोरेंट आदि में परोसी जाने वाली खाद्य सामग्री की जाच भी फू ड इंस्पेक्टर और चिकित्सको की टीम द्वारा निरंतर की जाती रहेगी।

श्रद्धालुओ को मंदिर परिसर के अंदर तथा बाहर सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस के जवानो के साथ प्राइवेट सिक्योरिटी कार्ड भी लगाए जाऐंगे। यही नही, पूरा मंदिर परिसर सीसीटीवी कैमरो की निगरानी में रहेगा। मंदिर परिसर में विभिन्न स्थानो पर लगभग 80 कैमरे लगे हुए है। आगजनी आदि की घटनाओ से निपटने के लिए दो फायर ब्रिगेड मंदिर परिसर में तैनात रहेगी। मेले के दिनो में मंदिर परिसर के अंदर तथा बाहर सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी गुड़गांव नगर निगम को दी गई है। मंदिर में माता के दर्शनो के लिए आने वाले श्रद्धालुओ की सुविधा के लिए सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय द्वारा खोया-पाया काउंटर स्थापित किया जाएगा। श्रद्धालुओ को रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से मंदिर तक लाने व ले जाने के लिए बसें लगाई जाएगी। मेले के दिनो में मंदिर परिसर व आस-पास के क्षेत्रों में कानून व्यवस्था पर नजर रखने के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए जाऐंगे।

इस अवसर पर बोर्ड के सदस्य जिसमें नगर निगम के डिप्टी मेयर परमिंदर कटारिया, भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष अनु यादव, समाजसेवी रामअवतार, सूरज गोयल, प्रदीप, ब्रह्मा प्रकाश, अमरचंद भारद्वाज, सचिन शर्मा तथा सुदेश यादव शामिल थे। इनके अलावा, बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जगदीश शर्मा, गुडग़ाव के एसडीएम वत्सल वशिष्ठ, सिविल सर्जन डा. पुष्पा बिश्रोई, एसीपी किशोरी लाल ने भी भाग लिया।