पूनम, गुड़गांव: लोगों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान का असर पड़ने लगा है। लोगों में प्रशासन व संस्थाओं में आस-पास सफाई रखने की भावना जगी है। स्वच्छता के बारे में लोगों को जानकारी देने निकले युवाओं के समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले नीरज दहिया की यह राय है। नीरज के नेतृत्व में छह युवाओं ने एक्सीपीडिशन ऑफ कॉज अभियान के तहत देश के 20 शहरों का कार से सफर किया। यह समूह सोमवार की शाम 20 शहरों का सफर कर गुड़गांव पहुंचा। दो गाड़ियों में सवार यह दल अपने साथ इको फ्रेंडली बैग लेकर चला था। अभियान का लक्ष्य था लोगों को यहां-वहां कूड़ा नहीं फेंकने के लिए प्रेरित करना। साथ ही उन शहरों के पर्यटन स्थलों पर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करना। इस समूह ने गुड़गांव से यह अभियान शुरू किया। सड़क मार्ग से जयपुर, भीलवाड़ा, उदयपुर, अहमदाबाद, अमरेली, गिर, डयू, द्वारका, भुज, बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, अंबाला, दिल्ली होते हुए गुड़गांव पहुंचा। दल में शामिल नीरज दहिया के अलावा प्रवीण राणा, नवदीप सिंह सिंधू, संजीव भाटी, अमरदीप और रवि सोलंकी शामिल है। इस अभियान को उद्योगपति, समातज राजन ए पारीक, मैत्री कल्याण मंच, बोलो मैसेंजर, वैश्य समाज, एसीएल, कारवां करियर, आरडब्ल्यूए सेक्टर चार सात आदि ने सहयोग किया था। एक्सपीडिशन फॉर कॉज के तहत इन युवाओं ने लोगों से यह अपील की कि वे कचरा यहां-वहां नहीं फेंके। खास तौर राह चलते लोगों, हाई वे पर चलने वाले लोगों, गाड़ियों से आने-जाने वाले लोगों को कचरे को केवल कचरा पेटी में डालने के लिए समझाया। इन्होंने इस दौरान 40 हजार से ज्यादा बैग लोगों को बांटे, ताकि राह चलते लोगों कचरा रखने का संकट नहीं हो।

कार्यक्रम में पारीक स्टील प्रमुख राजन ए पारीक, मैत्री कल्याण मंच के अध्यक्ष एसएस सिंह दहिया, प्रधान राम लाल ग्रोवर, चंद्रशेखर जोशी, महासचिव केएल अनेजा, सेक्टर चार सात के आरडब्ल्यूए प्रधान डा. जेसी यादव, आलोक पांडेय, वैश्य समाज के प्रधान आरबी सिंगला आदि मौजूद थे।

डियू है सबसे साफ शहर

बीस शहरों का अनुभव बताते हुए नीरज दहिया ने कहा सभी शहरों में सबसे साफ डियू शहर था। वहां लोग बहुत अनुशासित हैं। खुद काफी सफाई का ध्यान रखते हैं। केवल टूरिस्ट प्लेस पर गंदगी दिखी, जहां हमने अभियान चलाया। गुजरात के अमरेली में बुजुर्ग बहुत एक्टिव दिखे। वहां कई कहानियां हैं, बच्चों को दिखाने लायक। भुज, बाड़मेर जैसे शहरों में नगर पालिका बहुत क्रियाशील नजर आई।

अगला अभियान गंगा सफाई का

गुड़गांव के युवाओं का यह संगठन अगला अभियान गंगा स्वच्छता के लिए चलाएगा। दिसंबर में पहले अध्ययन के लिए यह समूह निकलेगा। दूसरे दौर में जल मार्ग से देव प्रयाग से वाराणसी तक का सफर यह समूह तय करेगा और गंगा की सफाई के लिए लोगों को प्रेरित करेगा। इस अभियान का नाम लाइफ लाइन आफ आवर कंट्री दिया गया है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस