Move to Jagran APP

12 मई को मतदान है आप वोट डालने के लिए सादर आमंत्रित हैं

संवाद सूत्र कुलां लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत प्रशासन द्वारा मतदाताओं को मतदान करने के लिए

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 11:02 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 11:02 PM (IST)
12 मई को मतदान है आप वोट डालने के लिए सादर आमंत्रित हैं
12 मई को मतदान है आप वोट डालने के लिए सादर आमंत्रित हैं

संवाद सूत्र, कुलां :

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत प्रशासन द्वारा मतदाताओं को मतदान करने के लिए विभिन्न तरीकों से जागरूक किया जा रहा है। इसी बीच हर सामाजिक कार्यों में अग्रणी भूमिका अदा करने वाली संस्थाएं भी मताधिकार के प्रति जागरूकता के दीपक जला रही हैं। लायंस क्लब भी इस कार्य के लिए आगे आया है। क्षेत्र में मतदाताओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से कुलां लायंस क्लब द्वारा अनूठा तरीका अपनाया है। क्लब द्वारा आमजन को मतदान की जागरूकता पैदा करने के लिए शादी कार्डो की भांति ही अपीलनुमा शब्द अंकित करवा निमंत्रण पत्र छपवाए हैं। यह निमंत्रण पत्र आसपास सभी ग्रामीण क्षेत्रों में वितरित किए जा रहे हैं। कार्ड में अंकित किया गया है कि 12 मई को मतदान करने के लिए अवश्य आएं।

लोकसभा चुनाव में मतदान फीसद में वृद्धि करना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। इसे लेकर आमजन को प्रेरित करने को लेकर लायंस क्लब विगत कई दिनों से विभिन्न तरह के जागरूकता शिविर आयोजित कर इस कार्य में जुटा है। चुनाव नजदीक आते ही हाल में क्लब द्वारा यह अनोखा प्रयोग किया है। बताते चलें कि मतदान प्रतिशत में बुद्धि करने के उद्देश्य से क्लब द्वारा शादी कार्डो की तरह यह निमंत्रण पत्र छपवाए हैं। क्लब अध्यक्ष संजीव ठाकुर के मुताबिक जिलेभर में महिला समूहों, आजीविका समूहों व ग्रामीण क्षेत्रों में यह कार्ड वितरित किए जा रहे हैं। इस कड़ी में कार्य करते हुए कुलां क्लब सदस्यों द्वारा गुरुवार को आसपास ग्रामीण क्षेत्र व अनाज मंडियों में कार्यरत लेबर को यह कार्ड वितरित कर मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। ग्रामीण क्षेत्रों में क्लब की इस पहल को लेकर उत्साह है। ग्रामीण भी यह निमंत्रण पत्र से मतदान की अहमियत समझ रहे हैं। गौरतलब है कि लायंस क्लब द्वारा पहली बार लोकसभा चुनाव में मतदान फीसद बढ़ाने के लिए यह कार्य किया है। ---------------------------

हर चुनाव में देखने में आता है कि मतदान करने की प्रतिशत कम होती है। इस बार क्लब ने एक अभियान चलाया है। जिस तरह लोग शादी के समय कार्ड छपवाते है उसी तरह हमने भी कार्ड छपवाये है। इस महाकुंभ के लिए लोगों को निमंत्रण दे रहे है। ताकि इस बार पूरे जिले में मतदान की प्रतिशत सौ फीसद हो।

संजीव ठाकुर

क्लब प्रधान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.