Move to Jagran APP

अब फोटो अपलोड कीजिए, 24 घंटे में होगी पानी लीकेज की समस्या दूर

विनोद कुमार फतेहाबाद जनस्वास्थ्य विभाग जल संरक्षण पर संजीदा होता दिखाई दे रहा है। अब ि

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 11:02 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 11:02 PM (IST)
अब फोटो अपलोड कीजिए, 24 घंटे में होगी पानी लीकेज की समस्या दूर
अब फोटो अपलोड कीजिए, 24 घंटे में होगी पानी लीकेज की समस्या दूर

विनोद कुमार, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जनस्वास्थ्य विभाग जल संरक्षण पर संजीदा होता दिखाई दे रहा है। अब जिन घरों में टीम ने सर्वे किया गया है, उनका डाटा ऑनलाइन होगा। विभाग की वेबसाइट पर इसे अपलोड किया जाएगा। सक्षम युवा इसे अंजाम देंगे। मंगलवार को इन्हें ट्रेनिग भी दी जाएगी।

विभाग के अनुसार, डाटा ऑनलाइन होने से मकान मालिकों को जनस्वास्थ्य विभाग से सीधा पानी का बिल मिलेगा। इससे इन उपभोक्ताओं को दोतरफा फायदा मिलेगा। अगर उसके घर के आस-पास पानी की लीकेज है तो इसकी तस्वीर लेकर भी अप्लाइ कर सकता है। ऑनलाइन शिकायत या टोल फ्री नंबर पर भी जानकारी दे सकता है। सरकारी निर्देश यह भी है कि विभाग के अधिकारियों को चौबीस घंटे के अंदर इस समस्या को दूर करना होगा। अगर ऐसा कोई नहीं करता है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

जनस्वास्थ्य विभाग पिछले एक साल जिले के 258 ग्राम पंचायतों का सर्वें कर रहा है। सर्वे का ही कारण था कि विभाग ने आठ करोड़ रुपये का पानी का बिल वसूल किया। इसके अलावा चार हजार से अधिक पानी की लीकेज को दूर किया। अब इस सर्वे का ही असर है कि अब विभाग के अधिकारी उसे ऑनलाइन करेंगे। यहां यह भी बता दें कि जनस्वास्थ्य विभाग के साथ करीब 200 सक्षम युवा जुड़े हैं। वे पिछले एक साल से गांव-गांव में सक्षम युवा जाकर लोगों को पानी बचाने का संदेश दे रहे है। वहीं

------------------------------------

एक साल में यह हुआ

- 8 करोड़ रुपये का पानी का बिल वसूला

- एक लाख 22 हजार घरों का हुआ सर्वे

- चार हजार पानी के लीकेज हुए दूर।

-1380 अवैध कनेक्शन काटे।

-800 लोगों को दिया नोटिस

----------------------------------------------------

ये जानकारी होगी अपडेट

सक्षम युवा को इस विषय में ट्रेनिग देने के लिए मंगलवार को अरोड़वंश धर्मशाला में कार्यक्रम रखा गया है। ये युवा उपभोक्ता का नाम, मोबाइल, कितने कनेक्शन है आदि का रिकॉर्ड ऑनलाइन करेंगे। ऑनलाइन रिकॉर्ड होने के बाद उपभोक्ता के मोबाइल पर मैसेज आएगा। उस लिक के आधार पर अपने कनेक्शन के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। इसके अलावा उसके मोबाइल मैसेज पर पानी का बिल भी प्राप्त हो जाएगा। यह इसलिए किया जा रहा है ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने पानी का बिल ऑनलाइन भर सकें। इसके अलावा अन्य क्षेत्र में कनेक्शन मिला तो उसे काटा जाएगा। अगर कोई नया कनेक्शन लेना चाहता है तो पहले उसे अप्लाइ करना होगा और बाद में फीस भी भरनी होगी।

-----------------------------------------------

सक्षम युवाओं की मदद ने एक लाख 22 हजार घरों का डाटा ऑनलाइन किया जाएगा। यह इसलिए किया जा रहा है ताकि विभाग भी उपभोक्ता को ऑनलाइन बिल भेज सके। साथ ही, अगर उपभोक्ता के यहां पानी नहीं पहुंच रहा है तो ऑनलाइन द्वारा ही अप्लाइ कर सकता। ऑनलाइन अपडेट होने के बाद विभाग की टीम को 24 घंटे के अंदर इस समस्या को दुरुस्त करना होगा। अगर ऐसा कोई नहीं करता है तो टीम के सदस्य पर कार्रवाई हो सकती है। मंगलवार को सक्षम युवाओं को ट्रेनिग दी जाएगी।

शर्मा चंद लाली, इंचार्ज, जल संरक्षण (जनस्वास्थ्य विभाग) फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.