Move to Jagran APP

बीस साल पहले ली थी जमीन, अब मुआवजा मिलने की आस

विजय सहारण, भिरडाना : जनस्वास्थ्य विभाग गांव भिरडाना के सात परिवारों को जमीन के बदले मुअ

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Feb 2019 09:39 PM (IST)Updated: Sat, 02 Feb 2019 09:39 PM (IST)
बीस साल पहले ली थी जमीन, अब मुआवजा मिलने की आस

विजय सहारण, भिरडाना :

loksabha election banner

जनस्वास्थ्य विभाग गांव भिरडाना के सात परिवारों को जमीन के बदले मुआवजा देने जा रहा है। इसके लिए शनिवार सुबह पटवारी विक्रम ¨सह ने सरपंच सुभाषचंद्र व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी मे जमीन की पैमाईश पूरी कर ली है। यह मुआवजा करीब बीस साल से कानूनी उलझनों के कारण अटका हुआ था।

बीस साल पहले जनस्वास्थ्य विभाग ने जलघर का निर्माण किया था जिसके लिए सात परिवारों से उनकी आवासीय जमीन ले ली गई थी। उस समय इन परिवारों को न मुआवजा दिया गया और न बदले में जमीन। इसके चलते पीड़ित परिवारों ने कानूनी लड़ाई लड़ी और तब जाकर न्याय मिला।

करीब बीस साल पहले जनस्वास्थ्य विभाग ने जलघर की स्थापना की थी। उस समय जगह की कमी थी जिसके चलते वाटर टैंक बनाने में दिक्कत आ रही थी। उस समय साथ लगते सात परिवारों की जगह बिना सूचना दिए अधिग्रहित कर ली गई। उस जगह पर जलघर का निर्माण भी कर दिया गया। चूंकि वह जगह सात परिवारों के नाम आवंटित तो थी, लेकिन वहां पर कोई निर्माण नहीं हुआ था। इंदिरा आवास योजना के तहत सरकार ने कई परिवारों के लिए प्लाट काटे थे। उन्हीं में यह जगह शामिल थी। इसलिए जमीन पर जलघर बनाने के बारे में उन परिवारों को भी नहीं पता था जिनके नाम यह जमीन रिकॉर्ड में थी। जब जलघर का निर्माण होने के बाद पैमाइश की गई तो पता चला कि 21 मरले जमीन पर जलघर बना दिया गया है। प्रत्येक परिवार के हिस्से की 3 मरले जमीन जलघर में आ गई थी। बाद में पैमाइश करने पर इसका पता चला जिस पर पीड़ित परिवारों ने प्रशासन को दरखास्त भी दी। दरखास्त पर कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक को पत्र लिखे गए। लेकिन न्याय नहीं मिला। इसके चलते पीड़ितों ने कोर्ट की शरण ली। कोर्ट के करीब पांच साल केस चला जिसके बाद कोर्ट ने पीड़ित परिवारों के हक में फैसला सुनाया। अब कोर्ट के आदेश के बाद जनस्वास्थ्य विभाग ने मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू की है।

-------------

हमने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर जगह की पैमाइश करवा दी है। सारी कार्यवाही इन परिवारों की मौजूदगी में हुई है। पैमाइश की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी। उम्मीद है कि ली गई जमीन की एवज में इन परिवारों को जल्द ही मुआवजा मिल जाएगा।

-सुभाषचंद्र, सरपंच, गांव भिरडाना।

::::::::::::::::::::


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.