जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पल्स पोलियो अभियान आज पूरे प्रदेश में एक साथ मनाया जा रहा है। फतेहाबाद जिले में इस अभियान को सघनता से चलाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी कर ली है। रविवार को जिले के 119054 बच्चों को दो बूंद खुराक की पिलाई जाएगी। उपायुक्त ने दो दिन पहले ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर सभी की ड्यूटी लगा दी थी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों के अलावा सिविल सर्जन निगरानी करेंगे। सिविल सर्जन भट्टूकलां के नागरिक अस्पताल में इस अभियान की शुरुआत करेंगे। बाद में आशा वर्करों व प्रत्येक गांव में बने हेल्थ स्टेशन पर यह अभियान चलाया गया। इसके अलावा आशा वर्कर प्रत्येक घर में जाकर बच्चों को दो बूंद पिलाई जाएगी। इसके अलावा रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित सार्वजनिक स्थानों पर स्टाल लगाई जाएगी ताकि एक भी बच्चा इस दवा से वंचित ना रह जाए।

----------------------------------

जिले में चिह्नित किए गए बच्चे : 1,19,054

कब पिलाई जाएगी दवा : 19 व 20 जनवरी

जिले में बनाए बूथ : 607

कितने सदस्य की लगाई ड्यूटी : 2172

घर-घर जाएंगी टीमें : 1086

मोबाइल टीमें : 137

ईट भट्ठों पर जाएगी टीम : 37

रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड : 40

जिले में टीम : 1260

सुपरवाइजर : 113

----------------------------------------------

2009 के बाद नहीं आया एक भी केस

फतेहाबाद जिले में 2009 के बाद एक भी पोलियो आशंकित मरीज नहीं आया है। चिकित्सकों की माने तो इसका मुख्य कारण सरकार द्वारा चलाए गए अभियान के कारण हुआ है। वहीं जिला उपायुक्त ने आदेश दिया है कि एक भी बच्चा पोलियो की दो बूंद खुराक लेने से वंचित ना रहे। अगर रह गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-----------------------------------

सभी टीमों को आदेश दे दिया गया है कि हर बच्चे को पोलियो की खुराक मिलनी चाहिए। हमारे पास जितने बच्चे है उनके अलावा भी बच्चों को खोजना है। 19 जनवरी के बाद जो बच्चे रहे जाएंगे उन्हें घर-घर जाकर दवाई पिलाई जाएगी। वैसे हमने यह अभियान शुरू भी कर दिया है।

डा. सुनीता सोखी,

डिप्टी सिविल सर्जन, फतेहाबाद।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस