संवाद सूत्र, टोहाना :

डेंगू बीमारी को काबू करने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह से कमर कस ली है। जिसके चलते मंगलवार को भी फतेहाबाद के सीएमओ के निर्देश पर डिप्टी सीएमओ डा. हनुमान ¨सह ने टोहाना का दौरा कर जहां स्वास्थ्य अधिकारियों को डेंगू रोगियों के लिए अस्पताल में उपचार के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिये वहीं स्वास्थ्य टीम को शहर व बाहरी बस्तियों का सर्वे कर डेंगू व मलेरिया के मच्छरों का लारवा समाप्त कर लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए।

------------------------

360 घरों का सर्वे करने पर 5 घरों में डेंगू का लारवा मिलने पर थमाए नोटिस

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार को मॉडल टाऊन व राजनगर बस्ती में 360 घरों का सर्वे किया। इस दौरान पांच घरों में डेंगू का लारवा मिलने पर उन्हें समाप्त किया गया। वहीं उन पांच घरों को नोटिस दिये गए। इसी दौरान आइटीआइ में तीन जगह लारवे मिले। जिसमें एक गमले, एक कूलर व एक प्लास्टिक की टंकी में डेंगू मच्छर का लारवा पनप रहा था।

डा. हनुमान ¨सह ने आइटीआइ में विद्यार्थियों को डेंगू व मलेरिया मच्छर से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। वहीं उन्हें यह भी बताया कि हम किस तरह से इन खतरनाक मच्छरों से अपनी रक्षा कर सकते है। उन्होंने कहा कि यदि हम अपने घरों में रखे कूलरों, फ्रिज की ट्रे तथा छतों पर रखे बर्तनों का पानी खाली करते रहे तो हम इन मच्छरों को पनपने से रोक सकते हैं। उन्होंने अपने घरों के आसपास सफाई रखने तथा नालियों में गंदा पानी ना खड़ा रहने देने के लिए जागरूक किया।

------------------------

कंबोजिया मछली खड़े पानी में डाली

डेंगू व मलेरिया के मच्छर ना पनपे इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने डिप्टी सीएमओ डा. हनुमान ¨सह की उपस्थिति में राजनगर बस्ती क्षेत्र में जगह-जगह बने पानी के गड्डों में लगभग 150 कंबोजिया मछलियां डाली। डा. हनुमान ¨सह ने बताया कि यह मछलियां पानी में मच्छरों के लारवा को खा जाती है। जिससे मच्छर फैलने पर अंकुश लग जाता है।

उन्होंने राजनगर बस्ती वासियों को भी इन बीमारियों से बचने के लिए जागरूक किया।

........

सदर थाना का मुंशी भी डेंगू की चपेट में आया

सदर थाना के मुंशी अजमेर ¨सह भी डेंगू रोग की चपेट में आने के कारण एक निजी अस्पताल में उपचाराधीन है। उन्हें सोमवार को सदर थाने में ड्यूटी के दौरान बुखार की हरकत होने पर उन्होंने बुखार की दवा ली। मंगलवार को जांच के दौरान डेंगू का कार्ड टेस्ट पॉजीटिव आने पर उनका डेंगू बुखार का उपचार शुरू किया गया।

सदर थाना के कर्मचारियों ने स्वास्थ्य विभाग से सदर थाना परिसर में पुलिस कालोनी में भी फो¨गग करवाए जाने की मांग की है ताकि पुलिस प्रशासन इस बीमारी की चपेट में ना आए।

------------------------

मंगलवार को 48 सैंपलों की रिर्पोट आई डेंगू नेगेटिव

नागरिक अस्पताल में मंगलवार को किसी अस्पताल से डेंगू आशंकित रोगी के भर्ती होने की सूचना नहीं आई। जबकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा फतेहाबाद भेजे गए डेंगू की जांच के लिए सभी सैंपलों की रिर्पोट आ चुकी है। जिसमें सभी डेंगू नेगेटिव बताए गए है। लैब टैकन्ीशियन दलीप कुमार ने बताया कि अस्पताल में अब तक कुल 96 रोगियों की सूचि विभिन्न निजी अस्पतालों से उनके पास आई थी। पहले आई सूचि अनुसार 48 सैंपलों में सात डेंगू पोजेटिव आए। जिसमें तीन टोहाना व चार मामले पंजाब के सीमावृति गांवों के थे। जबकि मंगलवार को आई दूसरी 48 सैंपलों की रिर्पोट में सभी मामले नैगेटिव पाए गए। उन्होंने बताया कि 96 रोगियों के सैंपलों में से 61 सैंपल पंजाब से आए रोगियों के थे। जबकि 23 टेाहाना शहर, 5 जींद जिले के गांवों, 2 उकलाना, एक ललौदा व एक जाखल का शामिल है।

Posted By: Jagran