Move to Jagran APP

जिले को नशा मुक्त करने के लिए तीन विभागों ने शुरू किया काम, मास्टर वालंटियर्स को दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिले में नशे के कारोबार पर रोक लगाने के लिए पुलिस कड़ी क

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 07:19 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 07:19 AM (IST)
जिले को नशा मुक्त करने के लिए तीन विभागों ने शुरू किया काम, मास्टर वालंटियर्स को दिया प्रशिक्षण
जिले को नशा मुक्त करने के लिए तीन विभागों ने शुरू किया काम, मास्टर वालंटियर्स को दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिले में नशे के कारोबार पर रोक लगाने के लिए पुलिस कड़ी कार्रवाई कर रही है। हर दिन नशा तस्कर पकड़े भी गए है। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने नशामुक्ति अभियान के लिए पूरे देश के 272 जिलों का चयन किया था। फतेहाबाद के अलावा प्रदेश के दस अन्य जिले इस सूची में शामिल थे। यही कारण है कि जिला प्रशासन ने जिले को नशा मुक्त करने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। अगले साल मार्च तक चलने वाले इस अभियान के लिए कमेटी का गठन किया गया है।

नशा मुक्ति जागरूकता का यह अभियान आगामी 31 मार्च 2021 तक चलेगा। जिसके तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर नागरिकों को जागरूक किया जाएगा। जिला व उपमंडल स्तरीय समिति का गठन किया जा चुका है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए 50 मास्टर वालंटियर्स को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

-------------------------

नशे को कैसे रोके, दिया प्रशिक्षण

जिला समाज कल्याण अधिकारी इंद्रा यादव व मनोरोग विशेषज्ञ डा. गिरीश की अध्यक्षता में स्थानीय पंचायत भवन में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत मास्टर वालंटियर्स को नशे से होने वाले दुष्प्रभावों व इससे होने वाले घातक परिणामों व उनसे बचाव के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। इन्द्रा यादव ने बताया कि किसी भी तरह के नशे से मुक्त होने की सबसे अच्छी विधि यही है कि खुद को ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रखें। ज्यादातर मामलों में लोग तनाव की वजह से नशे के आदी बनते हैं। ऐसे में खुद को सकारात्मक और सृजनात्मक गतिविधियों में संलिप्त रखें, इससे तनाव तो दूर होगा। असिस्टेंट प्रोफेसर डा. नसीब ने मास्टर वालिटियरर्स को नशे से मुक्त रहने के उपाय समझाते हुए बताया कि नशे के आदी व्यक्ति को समझाए कि वे परिवार के लिए और परिवार उनके लिए कितनी अहमियत रखता है। युवाओं को बुरी संगति से दूर रहने के लिए उन्हें प्रेरित करना चाहिए और उनका ध्यान खेलों की ओर करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। सबसे ध्यान देने योग्य यह बात है कि अकेले बिल्कुल भी न रहें। परिजन खासकर छोटे-छोटे बच्चे हो तो उनके साथ समय व्यतीत करने का प्रयास करें। इस अवसर पर सीनियर सिटीजन एसोसिएशन के प्रधान हरबंस लाल सेठी, तरूण गेरा, मदल गोपाल आर्या, संतोष कुमारी, एमजी नारंग, राज कुमार, सतीश कुमार, दलबीर सिंह, सतबीर सिंह, सुरेन्द्र कुमार, कमलदीप, विनीता, वीना रानी, मुरारी लाल, निशा, पवन कुमार, परमजीत कौर व कुमारी ममता आदि मौजूद रहे।

-------------------------------

अब आंकड़ों पर नजर

नशा मुक्ति केंद्र शुरू हुआ : मई 2018

अब तक मरीजों ने लिया इलाज : 830

अब रोजना आ रहे मरीज : 80

ये क्षेत्र हैं नशे से प्रभावित : फतेहाबाद, रतिया, भूना व टोहाना।

--------------------------------------------------

नशे से प्रभावित गांवों में कैंप लगाए जा रहे है। हमारे साथ जिला समाज कल्याण विभाग के अधिकारी भी जा रहे है। ऐसे में सभी के सहयोग से जिले केा नशा मुक्त किया जाएगा। वहीं अगले कुछ दिनों में नशा छोड़ने वाले लोगों का इलाज भी शुरू कर दिया जाएगा।

डा. गिरीश कुमार,

मनोरोग विशेषज्ञ फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.