Move to Jagran APP

आज दोपहर बाद बदलेगा मौसम, कल से तीन दिनों तक मौसम रहेगा खराब

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जनवरी महीना शुरू होते ही मौसम अपना अलग ही रूप दिखा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 12:11 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 06:18 AM (IST)
आज दोपहर बाद बदलेगा मौसम, कल से तीन दिनों तक मौसम रहेगा खराब
आज दोपहर बाद बदलेगा मौसम, कल से तीन दिनों तक मौसम रहेगा खराब

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

loksabha election banner

जनवरी महीना शुरू होते ही मौसम अपना अलग ही रूप दिखा रहा है। दिसंबर का अंत कड़ाके की ठंड से हुआ। जनवरी शुरू होते ही तापमान भी एकाएक बढ़ गया। उसके बाद तीन दिनों तक रिमझिम बरसात होती रही। एक दिन अच्छी धूप भी निकली। लेकिन अब फिर मौसम बदल गया है। रविवार दोपहर बाद एक बार फिर मौसम बदलेगा और सोमवार व मंगलवार को जिले में बरसात हो सकती है। इस बार अच्छी बरसात होने की संभावना मौसम विभाग जता रहा है। ऐसे में किसान भी खुश है। किसानों का कहना है कि अगर इस समय एक तेज बरसात हो जाएगी तो गेहूं की अच्छी फसल होगी। वहीं धुंध का सामना भी करना पड़ सकता है।

शुक्रवार को सुबह से ही तेज धूप निकल गई थी। लेकिन शनिवार को आसमान में बादल छाने से सुबह के समय में ठंडक रही। सुबह 11 बजे तक बादल छाए रहे। उसके बाद अच्छी धूप निकली और लोगों ने इसका फायदा भी उठाया। धूप में दिनभर लोग बैठे रहे। लेकिन तीन बजे फिर मौसम बदल गया और बादल छाने से समय से पहले ही अंधेरा हो गया। हालांकि दिनभर धूप रहने के कारण तापमान में कोई कमी नहीं आई। शनिवार को अधिकतम तापमान 17 डिग्री व न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

----------------------------------------

जानिए आगामी दिनों में मौसम कैसा रहेगा

रविवार दोपहर बाद मौसम एकाएक बदल जाएगा। सोमवार यानि 13 से 15 जनवरी तक मौसम फिर परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान तेज हवा के साथ तेज बरसात भी हो सकती है। मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट भी जारी किया गया है। जिस तरह जनवरी महीने में मौसम बदल रहा है उससे किसान तो खुश नजर आ रहे है। लेकिन बीमारियां भी बढ़ने की संभावना अधिक है।

-----------------------------

ये कहना है किसानों का

गांव भिरडाना के किसान रमेश कुमार, सुरेश कुमार, सुरजीत सिंह व महेंद्र सिंह ने बताया कि जब मौसम खराब हुआ था तो अच्छी बरसात होने की संभावना थी। लेकिन बरसात नहीं हुई। अब आगामी दिनों में लग रहा है कि बरसात होगी। जिस तरह तापमान बढ़ा है उससे बरसात होने की संभावना भी बढ़ जाती है। किसानों की माने तो अगर एक अच्छी बरसात हो गई तो इस बार गेहूं व सरसों की फसल अच्छी होगी।

-----------------------------------

इस मौसम में बच्चों का रखें ध्यान

-दिन के समय धूप निकलने के बाद ही बच्चों को बाहर निकाले।

-अगर बच्चा बीमार है तो चिकित्सक के पास लेकर जाना चाहिए।

-गर्म कपड़े हमेशा पहनाकर बाहर भेजना चाहिए।

-दोपहिया वाहन पर बच्चों को सफर ना करवाएं।

----------------------------------------------

फसलों के लिए ठंड जरूरी है। इस समय ठंड अच्छी पड़ रही है। सरसों व गेहूं की फसल के लिए लाभदायक है। आगामी दिनों में फिर मौसम परिवर्तनशील बताया जा रहा है। अगर इस समय अच्छी बरसात हो गई तो गेहूं व सरसों की अच्छी पैदावार होगी। पिछले साल भी इस समय बरसात हुई और गेहूं का उत्पादन भी अच्छा हुआ था।

डा. बलवंत सहारण,

उपकृषि निदेशक, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.