Move to Jagran APP

मौसम फिर बिगड़ा, दिनभर छाए रहे बादल, कल तक परिवर्तनशील रहेगा मौसम

जागरण संवाददाता फतेहाबाद मौसम इस बार अपना नया ही रूप दिखा रहा है। दो दिन मौसम साफ रह

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 10:29 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 06:11 AM (IST)
मौसम फिर बिगड़ा, दिनभर छाए रहे बादल, कल तक परिवर्तनशील रहेगा मौसम

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

मौसम इस बार अपना नया ही रूप दिखा रहा है। दो दिन मौसम साफ रहता है और दो दिनों के बाद मौसम खराब भी हो रहा है। बृहस्पतिवार को जिले में कई जगह आधी ने कहर बरपाया तो कहीं ओलावृष्टि भी हुई। भट्टूकलां क्षेत्र में नुकसान भी हुआ। शुक्रवार को उम्मीद थी कि मौसम ठीक रहेगा। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। दोपहर तक धूप थी। दोपहर बाद मौसम एकाएक बदल गया और बादल छा गए। हालांकि बरसात नहीं हुई। लेकिन तेज हवा के कारण तापमान में कमी आई है। मौसम विभाग की माने तो रविवार तक ऐसा ही मौसम रहेगा।

मौसम बदलने से किसान चितित है। किसानों ने बड़ी मुश्किल से गेहूं की फसल निकाली। उसके बाद नरमे की बिजाई तो कर दी। लेकिन एक बार जिले में दो हजार हेक्टेयर भूमि में बिजाई प्रभावित भी हो गई। एक दिन पहले भट्टूकलां क्षेत्र में करीब एक हजार नरमे की फसल प्रभावित हुई है। सबसे ज्यादा नुकसान गांव जांडवाला बागड़ व खाबड़ा कलां में देखने को मिला है। दो दिनों से मौसम परिवर्तनशील रहने के बाद तापमान में भी कमी आई हैं। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

-------------------------------------

मंडी में गेहूं की बोरियों का उठान हुआ तेज

मौसम खराब देखते हुए मार्केट कमेटी ने गेहूं की बोरियां का उठान तेज कर दिया। लेकिन मंडी की गतिविधियों को देखते हुए ऐसा लग नहीं रहा है। जिले की मंडियों का जिक्र करे तो आज भी दो लाख मीट्रिक टन गेहूं मंडी में खुले आसमान के नीचे पड़ा है। अगर बरसात होगी तो सबसे ज्यादा नुकसान आढ़तियों का ही होगा। जब तक यहां से गेहूं की बोरियां उठ नहीं जाती तब तक इनकी जिम्मेदारी आढ़तियों की होती हैं।

-------------------------------------

जिले में अब तक 5 लाख 95 हजार मीट्रिक टन गेहूं की हुई खरीद जिले में अब तक विभिन्न एजेंसियों ने 5 लाख 95 हजार 722 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की हैं। खाद्य आपूर्ति विभाग ने 2 लाख 53 हजार 426 मीट्रिक टन, हैफेड ने 1 लाख 86 हजार 910 मीट्रिक टन, एफसीआइ ने 63 हजार 344 मीट्रिक टन तथा एचडब्ल्यूसी ने 92 हजार 042 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। इसके साथ ही 4 लाख 349 मीट्रिक टन गेहूं की फसल का उठान किया गया है। जिसमें फूड सप्लाई ने 1 लाख 66 हजार 637 मीट्रिक टन, हैफेड ने 1 लाख 49 हजारर 862 मीट्रिक टन, एफसीआइ ने 50 हजार 728 मीट्रिक टन, एचडब्ल्यूसी ने 73 हजार 122 मीट्रिक टन गेंहू का उठान किया है। --------------------------------

दूसरे जिले के किसान भी करवा सकते है रजिस्ट्रेशन

गेहूं का सीजन शुरू हुआ तो आढ़तियों से कहा गया था जिले के ही किसानों का रजिस्ट्रेशन करवाए। बाहर के किसानों का रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकते। लेकिन अब सरकार ने पोर्टल खोल दिया है। आढ़तियों से कहा दिया गया है कि आपके जो बाहरी जिले से है तो उनका रजिस्ट्रेशन करवा ले। आने वाले समय में उनकी गेहूं की खरीद भी हो सकते है। जिले में अनेक ऐसे आढ़ती है जिनके दूसरे जिले के किसान भी संपर्क में है और अपनी फसल फतेहाबाद में भेजकर जाते। टोहाना व जाखल में तो पंजाब के किसान है। अब वो भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

-----------------------------------

मंडी में गेहूं का उठान तेज कर दिया है। पिछले दो दिनों से मौसम परिवर्तनशील रहेगा। वहीं आढ़तियों से कहा गया है कि जो दूसरे जिले के किसान है वो भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जिसकी सूचना आढ़तियों को दे दी है।

संजीव सचदेवा,

सचिव, मार्केट कमेटी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.