Move to Jagran APP

तापमान 37 डिग्री पर पहुंचा, उमस और गर्मी ने सताया

जेठ का महीना चल रहा है ऐसे में गर्मी भी अपना रंग दिखा रही है। जिले में पिछले दो साल बाद पहली बार है जब जून के महीने में तापमान 40 डिग्री से नीचे चल रहा है। पिछले दिनों आई बरसात का असर भी देखने को मिला। वीरवार को दिनभर मौसम बदलता रहा। लेकिन उमस व गर्मी के कारण तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 07:00 AM (IST)
तापमान 37 डिग्री पर पहुंचा, उमस और गर्मी ने सताया
तापमान 37 डिग्री पर पहुंचा, उमस और गर्मी ने सताया

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जेठ का महीना चल रहा है ऐसे में गर्मी भी अपना रंग दिखा रही है। जिले में पिछले दो साल बाद पहली बार है जब जून के महीने में तापमान 40 डिग्री से नीचे चल रहा है। पिछले दिनों आई बरसात का असर भी देखने को मिला। वीरवार को दिनभर मौसम बदलता रहा। लेकिन उमस व गर्मी के कारण तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा। वीरवार देर शाम को फिर बादल छा गए। जिससे गर्मी से कुछ राहत मिली है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो आने वाले कुछ दिनों तक बरसात होने की संभावना कम है। लेकिन मौसम परिवर्तनशील रहेगा। ऐसे में बीच में बादलवाई के साथ बूंदाबांदी हो सकती है।

पिछले दिनों जिले में प्री मानसून की अच्छी बरसात हुई है। लेकिन टोहाना क्षेत्र सूखा रहा है। अक्सर जिले में टोहाना क्षेत्र में सबसे अधिक बरसात होती है। लेकिन इस बार कम हुई है। प्री मानसून की अच्छी बरसात भट्टूकलां में हुई है। भट्टूकलां में नहरी सिचाई भी कम होती है। ऐसे में किसान अब बाजरे की बिजाई कर सकेंगे।

-------------------------------------

बिजली के कटों ने बढ़ाई परेशानी

पिछले दिनों आई आंधी के कारण वीरवार को भी बिजली के कट लगते रहे। निगम के कर्मचारी बिजली लाइनों को दुरुस्त करने में लगे हुए है। वहीं गांवों में बिजली लाइन बंद रही। ट्यूबवेल की लाइनों को सुचारू कर दिया गया है। दिनभर बिजली गुल रहने के कारण गर्मी के कारण लोगों को परेशानी हुई। शहरों की अपेक्षा खेतों में उमस का असर अधिक देखने को मिला।

---------------------------------

किसानों ने धान की रोपाई की शुरू

पिछले दिनों आई बरसात के बाद किसानों ने धान की रोपाई शुरू कर दी है। जिला प्रशासन की जो रोक थी वो 15 जून तक थी। लेकिन अब यह रोक हट गई है। किसानों ने धान की पौध पहले ही तैयार कर ली थी। ऐसे में अब कुछ किसानों ने रोपाई शुरू कर दी है। प्रदेश में मानसून 27 जून तक सक्रिय होने की उम्मीद है। ऐसे में किसान अगले 15 दिनों में धान की रोपाई भी पूरी कर लेंगे।

----------------------------------

अगले कुछ दिनों तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। ऐसे में किसानों ने धान की रोपाई भी शुरू कर दी है। वहीं किसानों को सलाह है कि अगर नरमे की फसल में खरपतवार है तो वो निकाल ले। मानसून से पहले खेतों में निराई गुडाई कर ले ताकि बरसात का पानी जमा ना हो।

भीम सिंह, एसडीओ कृषि विभाग फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.