Move to Jagran APP

सर्दी की पहली बारिश से खिले किसानों के चेहरे, बढ़ेगी ठंड

जागरण संवाददाता फतेहाबाद रविवार दोपहर को सर्दी की पहली बारिश हुई। इससे मौसम सुहा

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 10:53 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 10:53 PM (IST)
सर्दी की पहली बारिश से खिले किसानों के चेहरे, बढ़ेगी ठंड
सर्दी की पहली बारिश से खिले किसानों के चेहरे, बढ़ेगी ठंड

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

रविवार दोपहर को सर्दी की पहली बारिश हुई। इससे मौसम सुहावना हो गया। वहीं आमजन को धुआं से राहत मिल गई। लंबे समय से फसलों के अवशेष जलाने से हुए धुएं से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित था। लोगों को सांस लेने में परेशानी आ रही थी। बारिश होने से वायु गुणवत्ता का स्तर 80 के करीब पहुंच गया। जो पहले 150 के करीब था। ऐसे में आधे से कम हो गया। बारिश का सबसे अधिक फायदा किसानों को हुआ। अब खेतों में लहलहा रही सरसों व गेहूं की फसल को ये बारिश खाद का काम करेगी। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी जिले के कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। रविवार सुबह मौसम बदलना शुरू हो गया। आसमान में बादल छा गए। दोपहर होते हुए जिले के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हुई। राजस्व विभाग के अनुसार जिले में तीन से पांच एमएम तक बारिश दर्ज हुई। ऐसे में बारिश से फसलों को पूरा फायदा मिलेगा। आने वाले दिनों में धुंध भी आएगी। जो फसलों के लिए और अधिक लाभदायक साबित होगी। गेहूं की बिजाई कार्य हुआ 90 प्रतिशत पूरा :

जिले में गेहूं की बिजाई का कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो गया। कई जगह किसान गेहूं की फसल को पहला पानी दे रहे थे। ऐसे में ये बारिश वहां पर खाद का कार्य करेंगी। बहुत कम क्षेत्र होगा जहां पर गेहूं की बिजाई इससे प्रभावित हुई है। कुछ सेम ग्रस्त को छोड़ दे तो ये बारिश से पूरे जिले में फायदा मिला है। बारिश हुई तो नहीं जमेगा पाला, आएगी धुंध :

जिले में बारिश होने से अब सूखा पाला नहीं जमेगा। पाला जमने से रससों , गेहूं के साथ सब्जियों की फसल को बहुत अधिक नुकसान होता था। लेकिन अब मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश होने से आगामी कुछ दिनों तक धुंध आएगी। जो फसलों के लिए लाभदायक साबित होगी। धुएं से मिलेगी राहत, प्रदूषण हुआ कम :

बारिश होने से आमजन को बड़ी राहत मिली है। जो प्रदूषण का ग्राफ बढ़ा हुआ था। वो अब एकदम कम हो गया। जिले में प्रदूषण का ग्राफ पिछले दो महीनों से 150 से 200 तक बना हुआ था। इस दौरान कई दिनों तक फसल अवशेष जलने से प्रदूषण का ग्राफ बढ़ा तो वायु का गुणवत्ता स्तर 300 तक चला गया। लेकिन रविवार को हुई बारिश से गुणवत्ता का स्तर फिर से 100 से कम होते हुए 80 हो गया। ऐसे में आने वाले समय में अब वायु प्रदूषण कम ही रहेगा। इससे आमजन को सांस लेने में परेशानी नहीं होगी। कई गांवों में ओलावृष्टि, फसलों को हुआ नुकसान :

जिले के गांव धांगड़, बीघड़ व भूना क्षेत्र के कुछ गांवों में ओलावृष्टि हुई। इससे फसलों को भारी नुकसान हुआ। किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की। गांव धांगड़ के किसान हरदीप, कृष्ण व बीघड़ के किसान राजकुमार मेहता, गगनदीप ने बताया कि ओलावृष्टि होने से सरसों की फसल को बहुत अधिक नुकसान हुआ है। उनके खेतों पर करीब दो से तीन मिनट तक ओलावृष्टि हुई। इससे सरसों पूरी तरह खराब हो गई, वहीं गेहूं को भी नुकसान हुआ है।

---------------------------------

सोमवार को भी बारिश की संभावना : खिचड़

पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में सोमवार तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान कुछ क्षेत्र में बारिश हो सकती है। किसान मौसम को देखकर ही कृषि संबंधित कार्य करें।

- डा. एमएल खिचड़ , मौसम वैज्ञानिक, एचएयू, हिसार। बारिश से हुआ फसलों को फायदा : कुलड़िया

जिले में बारिश से रबी की फसलों को फायदा हुआ है। किसान अब सरसों की फसल में उचित खाद पानी दे। आने वाले दिनों में बारिश से धुंध आएगी। जो फसलों के लिए लाभदायक होगी।

- डा. भीम सिंह कुलड़िया, एसडीओ, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग। जिले में खंड अनुसार हुई बारिश :

फतेहाबाद पांच

भूना दो

जाखल तीन

टोहाना चार

भट्टू दो

रतिया तीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.