Move to Jagran APP

दूधिया रोशनी से जगमग होगा शहर, एलईडी लाइट लगाने का काम शुरू

जागरण संवाददाता फतेहाबाद आगामी सोमवार से शहर दूधिया रोशनी से जगमग हो जाएगा। पिछले

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 12:01 AM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 12:01 AM (IST)
दूधिया रोशनी से जगमग होगा शहर, एलईडी लाइट लगाने का काम शुरू

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

आगामी सोमवार से शहर दूधिया रोशनी से जगमग हो जाएगा। पिछले एक साल से आधे शहर में स्ट्रीट लाइटें जल रही थी और आधे में नहीं। ऐसे में रात के समय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। शहर से गुजरने वाले हिसार-सिरसा रोड पर लगी लाइटों को बदले का कार्य शुरू हो गया है। अगले दो दिनों में यह काम भी पूरा हो जाएगा। शुक्रवार तक लगभग आधे से अधिक लाइटों को बदल भी दिया गया था। नगर परिषद ने विधानसभा चुनाव से पहले ही इन स्ट्रीट लाइटों को बदलने का टेंडर खोल दिया था। लेकिन अभी तक काम शुरू नहीं हो रहा था। डीसी के पास शिकायत जाने के बाद अधिकारी हरकत में आये और ठेका लेने वाली एजेंसी के संचालकों को जल्द से जल्द स्ट्रीट लाइट बदलने के आदेश दिये थे। आदेश देते ही ठेकेदार ने काम भी शुरू कर दिया है। पहले चरण में हिसार-सिरसा रोड को लिया गया है। इसमें करीब 171 प्वाइंट है और इस पर करीब 50 लाख रुपये की लागत आनी है।

------------------------

10 साल पहले लगी थीं स्ट्रीट लाइटें

शहर से गुजरने वाले हिसार-सिरसा नेशनल हाईवे पर करीब 10 साल पहले स्ट्रीट लाइटें लगाई गई थी। इस डिवाइडर पर करीब 171 प्वाइंट भी लगाये गये। पहले पीले बल्ब लगाये जाते थे। उसी दौरान भी ये बल्ब लगाये गये थे। समय के साथ ये खराब भी हो गये और सरकार की तरफ से आदेश आ गए कि अब किसी भी सूरत में पीले बल्ब प्रयोग में नहीं किये जो सकते। यहीं कारण था कि पिछले एक साल से आधी से अधिक स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी थी।

------------------------

यह रहेगी प्रक्रिया

नगर परिषद अधिकारियों के मुताबिक पहले चरण में हिसार-सिरसा रोड को लिया गया है। ये लाइटें हिसार मिनी बाईपास से लेकर सिरसा रोड पर रतिया चुंगी मोड़ तक बदली जानी है। करीब तीन किलोमीटर में 171 प्वाइंट हैं। इन प्वाइंटों की वायरिग भी बदली जानी है। लघु सचिवालय से लेकर पुराना बस स्टैंड तक वायरिग भी खराब हो रही है। ऐसे में नप अधिकारियों ने पहले ही कह दिया है कि डिवाइडर को तोड़कर वायरिग डाले ताकि बार बार ये लाइटें खराब ना हो। दूसरे चरण में भूना रोड, भट्टू रोड और शहर की लाइटें बदली जानी हैं।

------------------------

40 वॉट की लगाई जा रही है लाइटें

नगरपरिषद द्वारा जो लाइटें लगाई जा रही है वो 40 वॉट की है। ऐसे में नप को आर्थिक नुकसान भी नहीं उठाना पड़ेगा। पहले अत्याधिक बिजली बिल आने के कारण नुकसान भी उठाना पड़ता था। पहले 500 वाट के पीले बल्ब थे। ऐसे में अब 40 वॉट की एलईडी लग रही है। ऐसे में पहले की अपेक्षा एक चौथाई ही बिजली बिल आएगा।

------------------------------------

सोमवार से शहर में लगभग सभी स्ट्रीट लाइटें जलनी शुरू हो जाएगी। आधे से अधिक शहर में लाइटों को बदल दिया गया है। ठेकेदार ने कहा कि सोमवार से काम लगभग पूरा हो जाएगा। कुछ लाइटें तो शनिवार से ही जलनी शुरू हो जाएगी। दूसरे चरण में भट्टू रोड व भूना रोड की लाइटों को बदला जाएगा।

अमित कौशिक,

कार्यकारी अभियंता, नगर परिषद फतेहाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.